Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

लोकतंत्र की रक्षा और तानाशाही के खिलाफ लड़ने वालों का क़द बहुत ऊंचा

 Sabahat Vijeta |  2016-06-20 14:27:18.0


shivpal-loktantra


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण, सिंचाई सहकारिता एवं राजस्व मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि आजादी की लड़ाई सभी वर्गों ने मिलकर लड़ी थी। श्री यादव ने कहा कि लोकतंत्र की रक्षा एवं तानाशाही के विरूद्ध लड़ाई लड़ने वाले आप सभी लोगों का कद बहुत ऊँचा है। आप सभी लोग हमारा आभार न प्रकट करके हमें आशीर्वाद दें ताकि हम आपके सम्मान एवं अधिकार के लिए अधिक से अधिक कार्य करने का प्रयास करें। श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार बिना किसी भेद-भाव के सभी वर्गों के विकास के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि जब उत्तर प्रदेश में वर्तमान सरकार बनी थी तब प्रति व्यक्ति आय कम थी। उत्तर प्रदेश सरकार ने नये संसाधनों से विकास किया, और नये-नये विकास के कार्य कराये गये जिससे हर व्यक्ति की आय में लगभग दो गुनी बढ़ोत्तरी हुई है।


लोक निर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव आज गांधी भवन कैसरबाग लखनऊ में लोकतंत्र सेनानियों द्वारा आयोजित आभार प्रकट समारोह में प्रदेश के सभी क्षेत्रों से आये सेनानियों को सम्बोधित कर रहे थे। आपात काल को याद करते हुए श्री यादव ने कहा कि वह हमारे आजाद भारत के इतिहास का दिन था। हम सभी लोग उस समय बहुत छोटे थे। हमारे बड़े भाई को उठाकर बन्द कर दिया गया तथा कार्यकर्ताओं पर गलत केस लगाकर जेल में डाल दिया गया। कांग्रेस सरकार के उस फैसले एवं तानाशाही के विरू़द्ध जो लड़ाई आप लोगों ने लड़ी उसके लिए आप सभी लोगों को जो सम्मान मिलना चाहिए था उसे प्रदेश की वर्तमान सरकार जब-जब सत्ता में आयी है उसे दिया गया है।


श्री यादव ने कहा कि जब कोई आवाज नहीं उठा सकता था तब आप लोगों ने जुल्म, अत्याचार, भ्रष्टाचार तथा तानाशाही के विरूद्ध जो आवाज उठायी तथा जो लड़ाई लड़ी उसका कोई मोल नहीं है। उन्होंने कहा कि आप ने जितना जुल्म सहा तथा आप के परिवार ने जो अपमान बर्दाश्त किया उसके लिए सर्वप्रथम मुलायम सिंह यादव ने ही पेंशन देकर आपको सम्मानित करने का सराहनीय प्रयास किया था उसी को वर्तमान सरकार लगातार आगे बढ़ा रही है तथा समय-समय पर पेंशन राशि में बढ़ोत्तरी की गयी है। श्री यादव ने सेनानियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि सरकार आगे भी आपका सम्मान एवं पेंशन बढ़ाने के लिए प्रयास करती रहेगी।


समारोह में विधान सभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय ने कहा कि लोकतंत्र के खतरे को समझें तथा इसे बचाने के लिए सदैव कमर कस कर तैयार रहें।


समाजवादी चिंतक दीपक मिश्र ने कहा कि पूरी दुनिया में भारत लोकतंत्र की मजबूती के लिए जाना जाता है। उन्होंने सेनानियों से कहा कि आप सभी लोग युवा पीढ़ी का मार्ग दर्शन करते हुए लोकतंत्र के महत्व को बतायें तथा तानाशाही के प्रति आगाह करें क्योंकि लोकतंत्र में ही हम सभी का हित समाहित है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top