Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

जल्द मिलेगा गंगा की लहरों पर क्रूज में बैठकर घूमने का मजा

 Anurag Tiwari |  2016-06-12 14:16:30.0

[caption id="attachment_88067" align="aligncenter" width="1024"]Varanasi, Ghats, Ganga, Ganges, Cruise File Photo: गंगा नदी में क्रूज[/caption]

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

वाराणसी. धर्मनगरी बनारस के लोगों को जल्द ही एक नया तोहफा मिलने वाला है। जल्द ही शहर के दो घाटों के बीच क्रूज सर्विस शुरू होगी। इसका ऑपरेशंस खुद यूपी सरकार का यूपी टूरिज्म सम्हालेगा। सरकार ने इसके लिए बजट की भी घोषणा कर दी है।

13 करोड़ की लागत से शुरू होगी क्रूज सर्विस

वाराणसी पहुंचे यूपी सरकार के डायरेक्टर जनरल नवनीत सहगल ने बताया कि वाराणसी में दो घाटों के बीच 13 करोड़ रुपये की लागत से रिवर क्रूज सर्विस शुरू की जाएगी। इस पर टिकट लेकर टूरिस्ट गंगा नदी में सफर कर सकेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि यूपी टूरिज्म के सहयोग से केंद्र सरकार वारणसी में भी 100 करोड़ से अधिक की धनराशि खर्च करेगी। इसका भी प्रस्ताव प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार को भेजा जा चुका है।


यूपी में डेवलप होंगे तीन टूरिस्ट सर्किट


नवनीत सहगल ने बताया कि यूपी में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजना के तहत रामायण सर्किट, बौद्ध सर्किट और कृष्ण सर्किट विकसित किया जाएगा।  जहाँ बुद्ध सर्किट के अंतर्गत सारनाथ, श्रावस्ती, कपिलवस्तु और कुशीनगर जैसे जिले आएँगे, वहीँ कृष्ण सर्किट में मथुरा, वृदावन, गोवर्धन, नंदगांव को विकसित किया जाएगा। जबकि रामायण सर्किट में अयोध्या, शृंगेश्वर और चित्रकूट को शामिल किया जाएगा।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top