Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

पत्रकारिता में विश्वास का संकट है: केडीएन राय

 Tahlka News |  2016-04-18 05:35:58.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
गाजीपुर, 18 अप्रैल. बीते रविवार को जिला पंचायत के सिद्धेश्वर सभागार में गाजीपुर पत्रकार एसोसिएशन की ओर से पत्रकार प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में लोगों को संबोधित करते हुए वरिष्ठ पत्रकार केडीएन राय ने कहा कि आज पत्रकारिता में विश्वास का संकट है। खबरों का असर पूरे समाज पर पड़ता है। इसलिए हमें विशेष सर्तकता के साथ अपनी विश्वसनीयता बनाए रखनी है। कब, कहां, कैसे, क्या, कौन के साथ पत्रकारिता सूचना देना, मनोरंजन करने और सुशिक्षित करने पर आधारित होनी चाहिए।


वहीं, प्रो. राम मोहन पाठक ने कहा कि पत्रकारिता जल्दबाजी में लिखा जाने वाला साहित्य है। आज पत्रकार कंटेंट प्रोवाइडर हो चला है। इसलिए समाचारों को क्रास चेक करते रहने की जरूरत है। काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के पत्रकारिता विभाग के प्रो. अनुराग दवे ने कहा कि मीडिया अब कारपोरेट के हाथ में आ चुकी है। समाचार उत्पाद बन चुके हैं। सूचना के अधिकार का उपयोग पत्रकारों द्वारा कम किया जा रहा है। मीडिया में यहां महिलाओं की भागीदारी शून्य है जो चिंतनीय है। पत्रकारों को जनहित और जनरूचि में अंतर करना आवश्यक है।


लोकतंत्र में मीडिया की बड़ी जिम्मेदारी
असिस्टेंट प्रो. धीरेंद्र राय ने कहा कि अन्ना आंदोलन के बाद मीडिया के स्वरूप में बदलाव साफ दिख रहा है। लोकतंत्र में मीडिया की बड़ी जिम्मेदारी है। सोशल साइट के संपादक यशवंत सिंह ने कहा कि अब सोशल मीडिया का दौर आया है। इसका पूरा फायदा उठाने की जरूरत है। सिटीजन पत्रकारिता, विकीलीक्स तथा पनाम पेपर्स का भी उन्होंने हवाला दिया। पत्रकारों को अपनी आय का स्त्रोत बढ़ाने का तरीका भी बताया। वाराणसी से आये वरिष्ठ पत्रकार अजय राय ने कहा कि सही खबरों का तरजीह देने की जरूरत है। सूचनाओं की जांच पड़ताल आवश्यक है। पूर्वांचल प्रेस क्लब के अध्यक्ष राजीव ओझा ने कहा कि मीडिया की विश्वसनीय संकट में है। शब्दों की ताकत का पहचानने की आवश्यकता है।


ये लोग रहे मौजूद
मौके पर विधान परिषद सदस्य डा. विजय यादव, विशाल सिंह चंचल, जिला पंचायत अध्यक्ष डा. विरेंद्र यादव, अपर पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार सिंह सिसौदिया, रत्नाकर दीक्षित, अजय सिंह, गिरीश दूबे आदि ने अपनी बात रखी। प्रशिक्षण में शामिल पत्रकारों को प्रमाण पत्र महामंत्री चंद्रकुमार तिवारी ने वितरित किया। इस मौके पर गुलाब राय, विनोग गुप्ता, आरसी खरवार, विनय सिंह, रविकांत पांडेय, अखिलेश यादव, कमलेश यादव, अनिल कश्यप, देवव्रत विश्वकर्मा, राजकमल राय, आशुतोष त्रिपाठी, आलोक त्रिपाठी, सूर्यवीर सिंह आदि मौजूद थे। संचालन अविनाश प्रधान तथा आभार अध्यक्ष अनिल कुमार उपाध्याय ने ज्ञापित किया।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top