Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

कांग्रेस ने सावरकर को 'देशद्रोही' करार दिया

 Sabahat Vijeta |  2016-03-23 14:06:56.0

savarkarनई दिल्ली, 23 मार्च| कांग्रेस ने भगत सिंह का शहादत दिवस मनाते हुए दक्षिणपंथी विचारक वी.डी.सावरकर को 'देशद्रोही' करार दिया है। कांग्रेस ने एक ट्वीट में भगत सिंह व सावरकर की तस्वीरें जारी कीं, जिसमें भगत सिंह को 'शहीद', जबकि सावरकर को 'गद्दार' कहा है। साथ ही तस्वीरों के नीचे दोनों द्वारा ब्रिटिश सरकार को लिखी गई अर्जी का कुछ अंश भी प्रकाशित किया गया है।


इस ट्वीट के मुताबिक, भगत सिंह ने साल 1931 में लाहौर जेल से लिखी गई अंतिम अर्जी में कहा, "ब्रिटिश राष्ट्र व भारत राष्ट्र के बीच वर्तमान में युद्ध जैसे हालात हैं और चूंकि हमने इस युद्ध में हिस्सा लिया, इसलिए हम युद्ध बंदी हैं।"


ट्वीट में सावरकर की एक अर्जी का भी जिक्र किया है। ट्वीट के मुताबिक, यह अर्जी सावरकर ने साल 1913 में अंडमान स्थित सेल्यूलर जेल से भेजी थी। इसके मुताबिक, सावरकर ने अर्जी में कहा, "यदि सरकार मुझ पर एहसान करती है और दया कर मुझे रिहा करती है, तो मैं संवैधानिक प्रगति की वकालत करूंगा और ब्रितानिया हुकूमत के प्रति श्रद्धा रखूंगा, जो उस प्रगति की सबसे महत्वपूर्ण शर्त है।"


यह ट्वीट भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव की शहादत दिवस के दिन सामने आया है। ब्रिटिश सरकार ने 23 मार्च, 1931 को उन्हें फांसी दे दी थी।

  Similar Posts

Share it
Top