Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

नीती आयोग की पहल पर अब आधार कार्ड ही होगा आपका पिन या पासवर्ड!

 Vikas Tiwari |  2016-12-03 17:29:08.0

adhar card

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

नई दिल्ली. सरकार के नोट बैन करने के फैसले के बाद नीती आयोग ने महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए कैशलेस इकॉनमी को सहज बना रही है. युनिक आईडेंटिफिकेशन ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) एक मोबाइल ऐप तैयार कर रही है जिसका इस्तेमाल व्यापार और किसी भी तरह के निजी लेनदेन के लिया किया जा सकेगा. अब आधार कार्ड को किसी भी तरह के ट्रांजेक्शन के लिए पार्सवर्ड की इस्तेमाल किया जा सकता है. यानी किसी भी तरह के ऑनलाइन लेनदेन के लिए आधार कार्ड को विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकेगा.


आईडेंटिफिकेशन ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के सीईओ एबी पांडे ने कहा कि दो लोग ऑनलाइन लेनदेन के लिए इस ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे जो उनके आधार कार्ड से लिंक होगा और 12 डिजिट का युनिक आईडेंटिफिकेशन कोड को पिन या पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल कर लेनदेन की प्रकिया पूरी की जा सकेगी.

द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक एबी पांडे ने बताया कि आंध्र प्रदेश सरकार आधार कार्ड आधारित सिस्टम का इस्तेमाल कर रही है. आधार कार्ड से लिंक किया हुआ यह ट्रांजेक्शन कार्ड लेस और पिन लेस है. एबी पांड के अनुसार नोट बंदी के फैसले के बाद आधार कार्ड सुविधा का लाभ उठाने वाले लोंगो की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है. पहले जहां चार से पांच लाख लोग रोज इससे जुड़ रहे थे वहीं नोटबंदी के फैसले के बाद रोजाना 7 लाख लोग इससे खुद को जोड़ रहे हैं.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top