Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

मुख्यमंत्री ने सड़क मार्ग से चलकर बुंदेलखंड की ज़मीनी हकीकत जानी

 Sabahat Vijeta |  2016-04-19 16:30:51.0


  • समाजवादी सरकार सूखा प्रभावित बुन्देलखण्ड की जनता की हर सम्भव मदद कर रही है: मुख्यमंत्री

  • समाजवादी सूखा राहत सामग्री का वितरण गर्मी भर जारी रहेगा

  • सूखे से प्रभावित बुन्देलखण्ड क्षेत्र में खाद्यान्न और पेयजल की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी

  • मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों के दुःख-दर्द को जाना और विभिन्न योजनाओं के सम्बन्ध में पूछताछ की

  • समाजवादी सरकार सभी वर्गाें के विकास का कार्य बिना किसी भेदभाव के कर रही है

  • आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है

  • प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर सड़कों का निर्माण किया जा रहा है

  • मुख्यमंत्री ने जनपद ललितपुर में लगभग 91 करोड़ रुपये की 12 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया


akhilesh-bundelkhand


लखनऊ, 19 अप्रैल. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि समाजवादी सरकार सूखा प्रभावित बुन्देलखण्ड क्षेत्र की जनता की हर सम्भव मदद कर रही है। उन्होंने कहा है कि गर्मी भर जब तक खेतों में कुछ पैदा नहीं होता है, तब तक समाजवादी सूखा राहत सामग्री का वितरण जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि सूखे से प्रभावित बुन्देलखण्ड क्षेत्र में खाद्यान्न और पेयजल की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। पूरे बुन्देलखण्ड क्षेत्र खाद्यान्न सहित अन्य राहत सामग्री के वितरण, बिजली की आपूर्ति बढ़ाने, पेयजल तथा पशुओं के चारे की व्यवस्था व अन्य आवश्यक कदम उठाने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं।


मुख्यमंत्री आज गिन्नौट बाग, बाबा सदनशाह, ललितपुर में विभिन्न विकास परियोजनाओं के शिलान्यास व लोकार्पण अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बुन्देलखण्ड क्षेत्र की जमीनी हकीकत जानने के लिए सड़क मार्ग से कई गांवों का दौरा किया। वे गांवों के निवासियों से रूबरू हुए। उन्होंने कई ग्रामीणों से बातचीत की। उनके दुःख-दर्द को जाना और विभिन्न योजनाओं के सम्बन्ध में पूछताछ की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि लोगों की समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के आधार पर किया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही या ढि़लाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।


akhilesh-bundelkhand-2मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं से जरूरतमन्दों को लाभान्वित भी किया। श्री यादव ने 1500 पात्र परिवारों को समाजवादी सूखा राहत सामग्री, 100 लाभार्थियों को समाजवादी पेंशन योजना की पास बुक, 53 मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटाॅप, 50 छात्राओं को कन्या विद्याधन तथा 100 पंजीकृत श्रमिकों को साइकिल का वितरण किया। साथ ही, उन्होंने मृत्यु एवं विकलांगता सहायता योजना के अन्तर्गत एक लाभार्थी को एक लाख रुपये का चेक, मातृत्व शिशु बालिका हितलाभ योजना के तहत 32 लाभार्थियों को चेक तथा मण्डी कृषक उपहार योजना के तहत 2 लाभार्थियों को ट्रैक्टर का भी वितरण किया।


इस अवसर पर आयोजित एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए श्री यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार सभी वर्गाें का विकास बिना किसी भेदभाव के कर रही है। समाजवादी पेंशन योजना, ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा, ‘102’ नेशनल एम्बुलेन्स सर्विस, कन्या विद्याधन योजना, निःशुल्क लैपटाॅप वितरण जैसी योजनाओं की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसी योजनाएं किसी भी प्रदेश में लागू नहीं की गईं। अन्य प्रदेश अब इनकी नकल कर रहे हैं। उन्होंने ललितपुर के सोलर पावर प्लान्ट और थर्मल पावर प्लान्ट के सम्बन्ध में कहा कि ये इस जनपद की विद्युत आपूर्ति के लिए बेहद लाभकारी हैं।


श्री यादव ने कहा कि बुन्देलखण्ड में ज्यादा से ज्यादा विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है, जिससे सूखे से प्रभावित लोगों और किसानों को सहायता मिल सके। उन्होंने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर ललितपुर के सभी क्षेत्रों में अण्डरग्राउण्ड विद्युत केबिल लगाया जाएगा, जिससे विद्युत आपूर्ति में बाधा न हो। उन्होंने कहा कि ललितपुर से देवगढ़ तक जल्द ही फोर-लेन सड़क बनाए जाने की कार्यवाही की जाएगी।


मुख्यमंत्री ने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र सहित प्रदेश के सभी क्षेत्रों में जनता को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए नए सरकारी मेडिकल काॅलेजों की स्थापना की गई है, जिससे डाॅक्टरों की पर्याप्त उपलब्धता हो सके। प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। पुलिस भर्ती को और अधिक आसान बनाया जा रहा है। प्रत्येक विधायक और विधान परिषद सदस्य को अपने-अपने क्षेत्रों में 100-100 हैण्डपम्प उपलब्ध कराए जा रहे हैं।


akhilesh-bundelkhand-3श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार संतुलित विकास पर जोर देते हुए शहरों और गांवों के विकास पर बराबर ध्यान दे रही है। विकास के मामले में समाजवादी सरकार का कोई जवाब नहीं है। समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, जनपद मुख्यालयों को फोर-लेन सड़कों से जोड़ने तथा लखनऊ सहित अन्य शहरों में मेट्रो रेल जैसी बड़ी परियोजनाओं पर काम हो रहा है। गरीबों, पिछड़ों, किसानों, नौजवानों, महिलाओं तथा छात्र-छात्राओं को विभिन्न योजनाओं के तहत मदद पहुंचाई जा रही है। सबसे बड़ी सामाजिक सुरक्षा योजना ‘समाजवादी पेंशन योजना’ के तहत परिवार की महिला मुखिया को हर महीने 500 रुपए की धनराशि दी जा रही है।


मुख्यमंत्री ने जिन विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया, उनमें लोक निर्माण विभाग की 153.33 लाख रुपये से महरौनी मड़ावरा मदनपुर मार्ग से नीमखेरा (टोरिया) मार्ग, 135.81 लाख रुपये के बालादाना सम्पर्क मार्ग के अवशेष भाग का निर्माण कार्य, 170.02 लाख रुपये के चांदौरा से खिरिया वारी सम्पर्क मार्ग, 41.48 लाख रुपये के ललितपुर-महरौनी मार्ग के किलोमीटर 5.360 से किलोमीटर 21.000 एवं किलोमीटर 35.500 से किलोमीटर 42.000 तक चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य, 170.25 लाख रुपये से निर्मित होने वाले माध्यमिक शिक्षा विभाग के बालिका छात्रावास कल्याणपुरा, बिरधा एवं ग्रामीण अभियंत्रण विभाग द्वारा 225.12 लाख रुपये से बनाया जाने वाला आंगनबाड़ी केन्द्र भवन शामिल है। इस प्रकार कुल मिलाकर 5002.53 लाख रुपये के निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया गया।


मुख्यमंत्री द्वारा जिन परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया, उनमें प्रांतीय खण्ड लोक निर्माण विभाग के 345.24 लाख रुपये के पूल्ड हाउस, 13.58 लाख रुपये से निर्मित बादीवरखुर्द सम्पर्क मार्ग, 2729.46 लाख रुपये से निर्मित ललितपुर-महरौनी प्रमुख जिला मार्ग संख्या तीस का चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, 47.84 लाख रुपये से निर्मित आधुनिक चीरघर, 854.38 लाख रुपये से निर्मित तीस शैय्याओं की मैटर्निटी विंग (जो तालबेहट, बार एवं मड़ावरा में निर्मित हैं), संयुक्त जिला चिकित्सालय में 80 लाख रुपये की लागत से बना ट्राॅमा सेण्टर शामिल है। इस प्रकार कुल 4070.50 लाख रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण किया गया।


इस अवसर पर मंत्रीगण, सांसद, विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top