Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

सीएम अखिलेश ने हमीरपुर में ‘यूपी 100’ के वाहनों को फ्लैग आॅफ किया

 Girish Tiwari |  2016-12-15 17:36:39.0

Akhilesh

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार विकास में भरोसा रखती है। इसीलिए पिछले लगभग साढ़े चार साल के कार्यकाल में प्रदेश में बड़े पैमाने पर विकास कार्य कराए गए हैं। राज्य सरकार ने संतुलित विकास के साथ-साथ छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप वितरित कर प्रदेश को डिजिटल बनाने का भी काम किया है।


उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार कालेधन के लेन-देन और भ्रष्टाचार के सख्त खिलाफ है, लेकिन नोटबन्दी का फैसला जल्दबाजी में बिना तैयारी के लिया गया है। इसी वजह से गरीबों, मजदूरों, किसानों, छोटे कामगारों को दिक्कत हो रही है। सरकार ने राज्यकर्मियों का ध्यान रखते हुए 7वें वेतन आयोग की संस्तुतियों को लागू कर दिया है।


मुख्यमंत्री ने यह विचार आज जनपद हमीरपुर में ‘यूपी 100’ के वाहनों को फ्लैग आॅफ करने के उपरान्त एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने ‘यूपी 100’ योजना के तहत जनपद हमीरपुर के लिए 32, महोबा के लिए 21 व जालौन के लिए 36 वाहनों को फ्लैग आॅफ करके पुलिस आपातकालीन प्रबन्धन प्रणाली सेवा का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्हांेने पशु चिकित्सालयों के लिए 15 वाहनों को भी झण्डी दिखाकर रवाना किया।


जनसभा के दौरान उन्होंने बुन्देलखण्ड क्षेत्र के विभिन्न जनपदों की लगभग 339 करोड़ रुपए लागत की 101 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण करने के साथ-साथ लगभग 416 करोड़ रुपए की 57 परियोजनाओं शिलान्यास भी किया। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को लाभान्वित भी किया। उन्होंने 10 लाभार्थियों को समाजवादी पेंशन के स्वीकृति पत्र, 10 मेधावी छात्राओं को कन्या विद्याधन के चेक तथा मेधावी विद्यार्थियों को निःशुल्क लैपटाॅप भी वितरित किए।


सीएम यादव ने ‘यूपी 100’ का जिक्र करते हुए कहा कि अभी कुछ दिन पहले ही राज्य सरकार ने इस योजना के पहले चरण की शुरुआत की है, जिसमें प्रदेश के 11 जनपद शामिल किए गए थे। आज दूसरे चरण में प्रदेश के 20 जनपदों में यह सेवा शुरू की जा रही है। उन्होंने कहा कि 100 नम्बर डायल करने पर पुलिस 15 से 20 मिनट के अन्दर घटना स्थल पर पहुंच जाएगी।


मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने बुन्देलखण्ड क्षेत्र के विकास के लिए अनेक कार्यक्रम चलाए हैं। यहां सूखे की स्थिति को देखते हुए प्रदेश सरकार ने तालाबों, कुओं व नदियों की बेहतरी के लिए काम कराया गया। जिससे सूखे की समस्या से बुन्देलखण्ड की जनता को निजात दिलायी जा सके। इसके अलावा, वर्तमान राज्य सरकार द्वारा समाजवादी सूखा राहत पैकेट लोगों को उपलब्ध कराया गया, इस पैकेट में आटा, तेल, नमक, दाल, चीनी, घी के साथ-साथ चावल की भी व्यवस्था की गई है। ओलावृष्टि के दौरान किसानों को उनकी फसलों के हुए नकुसान की भरपाई को पूरा करने के लिए राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार के सहयोग के बिना अपने ही संसाधनों से भरपूर मदद की।


राज्य में कराए गए विकास कार्याें पर प्रकाश डालते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का निर्माण रिकार्ड समय में पूरा किया गया है। इस एक्सप्रेस-वे पर सुखोई व मिराज जैसे फाइटर विमान भी उतारे जा सकेंगे। इसके निर्माण के लिए किसी भी किसान ने विरोध नहीं किया तथा किसानों की अधिग्रहित भूमि को सर्किल रेट का चार गुना मुआवजा दिया गया। इसके किनारों पर मण्डियां भी स्थापित की जाएंगी, जिससे आस-पास के किसानों को अपनी उपज का सही मूल्य भी मिल सकेगा। प्रदेश की राजधानी में लागू की जा रही लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना भी बहुत कम समय में बनी है और इसके ट्रायल रन का शुभारम्भ किया जा चुका है।


समाजवादी पेंशन योजना का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 55 लाख गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता सीधे उनके खाते में पहुंचायी जा रही है। बुन्देलखण्ड के सभी पात्र व्यक्तियों को शत-प्रतिशत योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। समाजवादी पेंशन प्राप्त करने वाले सभी लाभार्थियों को ‘समाजवादी स्वास्थ्य बीमा योजना’ से भी लाभान्वित करने का फैसला लिया गया है। पिछले लगभग साढ़े चार वर्षाें के दौरान छात्र-छात्राओं को तकनीक से जोड़ने के लिए 18 लाख निःशुल्क लैपटाॅपों का वितरण किया गया। सरकार की योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से समाजवादी स्मार्ट फोन योजना संचालित की गई है। इसके तहत पात्र व्यक्तियों को निःशुल्क स्मार्ट फोन उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना के अन्तर्गत अब तक लगभग 01 करोड़ लोगों ने पंजीकरण करवाया है।


बिजली व्यवस्था में सुधार के लिए राज्य सरकार द्वारा करवाए गए कार्यों के विषय में मुख्यमंत्री ने कहा कि इसकी बेहतरी के लिए लगातार कार्य किया जा गया है। नये बिजलीघर स्थापित किए गए हैं। बिजली क्षेत्र में राज्य सरकार द्वारा किए गए कार्यों के कारण आज शहरों में 24 घण्टे, जिला मुख्यालयों/तहसीलों में 20 घण्टे तथा गांवों में 18 घण्टे बिजली उपलब्ध करायी जा रही है। इन सुधारों के अलावा राज्य में सोलर पावर प्लाण्टांे की स्थापना को भी बढ़ावा दिया जा रहा है।


सीएम यादव ने कहा कि चिकित्सा व्यवस्था को और अधिक बेहतर बनाने के लिए अनेक मेडिकल काॅलेजों के निर्माण के साथ-साथ जनपद झांसी में 500 बेड का अस्पताल बनकर तैयार हो गया है। ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा व ‘102’ नेशनल एम्बुलेन्स सर्विस जैसी जनहितकारी योजनाओं का सफल संचालन किया गया है। इन योजनाओं से लाखों लोगों को लाभ मिल रहा है। राज्य सरकार ने बेरोजगारों को बड़ी संख्या में रोजगार उपलब्ध कराया है। बड़े पैमाने पर सरकारी नौकरी के लिए भर्तियां की गई हैं।


इस अवसर जनप्रतिनिधि, जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।


Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top