Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

सीएम अखिलेश ने गाज़ियाबाद को दी अत्याधुनिक हज हाउस की सौगात

 Sabahat Vijeta |  2016-09-05 16:19:59.0

cm-gaziabad-1


मुख्यमंत्री ने गाजियाबाद में नवनिर्मित आला हज़रत हज हाउस का लोकार्पण किया


1500 श्रमिकों को साइकिल, 31 दिव्यांगो को ट्राई साइकिल तथा 473 मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप का वितरण


समाजवादी पेंशन योजना के 2 हजार लाभार्थियों को लाभान्वित किया


हज हाउस से एक ही परिसर में हज यात्रियों के रुकने, खान-पान, बैंकिंग, वीजा, पासपोर्ट आदि की समस्त सुविधाएं उपलब्ध होंगी


हज के बाद शेष अवधि में लखनऊ एवं गाजियाबाद के हज हाउस में कोचिंग की व्यवस्था की जाएगी


समाजवादी सरकार हर गरीब के हाथ में स्मार्ट मोबाइल फोन देगी


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज गाजियाबाद में नवनिर्मित आला हज़रत हज हाउस का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने 1500 पंजीकृत श्रमिकों को साईकिल, 31 दिव्यांगो को ट्राई साईकिल तथा 473 मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप का वितरण किया। इसके अलावा, समाजवादी पेंशन योजना के 2 हजार लाभार्थियों को लाभान्वित किया।


मुख्यमंत्री ने इस मौके पर उपस्थित जन समुदाय को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस अत्याधुनिक हज हाउस के निर्माण के फलस्वरूप पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 16 जिलों के 8 हजार से 10 हजार हज यात्री प्रत्येक वर्ष लाभान्वित होंगे। आधुनिक सुख-सुविधाओं से सुसज्जित इस 7 मंज़िले हज हाउस में एक समय पर 1886 हज यात्रियों के रुकने की सुविधा उपलब्ध है। अब एक ही परिसर में हज यात्रियों के रुकने, खान-पान, बैंकिंग, वीजा, पासपोर्ट आदि की समस्त सुविधाएं उपलब्ध हो सकेगी। हज हाउस का प्रयोग साल में डेढ़ से दो महीने ही होता है। इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि शेष अवधि में लखनऊ एवं गाजियाबाद के हज हाउस में कोचिंग की व्यवस्था की जाएगी।


cm-gaziabad-2


कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कैबिनेट मंत्री व उ.प्र. राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष मोहम्मद आज़म खां को बधाई देते हुये श्री यादव ने कहा कि उनके सद्प्रयास एवं निरन्तर मार्गदर्शन में शानदार हज हाउस का निर्माण हुआ है। सरकारी निर्माण एजेन्सी के द्वारा बनाया गया यह हज हाउस भव्य एवं गुणवत्ता में उत्कृष्ट है। उन्होंने कहा कि इस हज हाउस का शिलान्यास मुलायम सिंह यादव ने किया था, शिलान्यास समारोह की अध्यक्षता मोहम्मद आज़म खां ने की थी। अपनी प्रसन्नता जताते हुए उन्होंने कहा कि आज उसी हज हाउस का लोकार्पण मेरे द्वारा किया जा रहा है और कार्यक्रम की अध्यक्षता मोहम्मद आज़म खां ही कर रहे हैं।


मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले लोक सभा चुनाव में प्रदेश की जनता ने सबसे अधिक सांसद चुनकर केन्द्र में भाजपा की सरकार बनवायी, लेकिन केन्द्र सरकार ने प्रदेश को मिलने वाली 9 हजार करोड़़ रुपए की सहायता राशि अभी तक राज्य को नहीं दी है, जिससे विकास के कार्य बाधित हो रहे हैं। इसके बावजूद समाजवादी सरकार द्वारा अपने संसाधनों से प्रदेश को बहुमुखी विकास के रास्ते पर आगे बढ़ाया जा रहा है। समाजवादी सरकार ने छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटॉप वितरण योजना को सफलतापूर्वक संचालित किया है। समाजवादी सरकार हर गरीब के हाथ में स्मार्ट मोबाइल फोन भी देगी।


cm-gaziabad


श्री यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार ने प्रदेश में सड़क निर्माण, विद्युत उत्पादन व आपूर्ति, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं अन्य सोशल सेक्टर में काफी काम किया है, जो सभी को नजर आ रहा है। राज्य के आगामी विधान सभा चुनाव के सर्वे के अनुसार समाजवादी पार्टी अन्य पार्टियों के मुकाबले काफी आगे चल रही है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह पुनः समाजवादी पार्टी की सरकार बनाएं, ताकि विकास के जो कुछ कार्य अधूरे रह गये हैं, उसे पूरा किया जा सके।


समारोह को सम्बोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री व उ.प्र. राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष मोहम्मद आज़म खां ने कहा कि यह हज हाउस मात्र एक इमारत नहीं है, बल्कि रिश्तों का पैगाम एवं बुनियाद है। उन्होंने कहा कि हमारी मंजिल अब लखनऊ के साथ-साथ दिल्ली भी है। इस हज हाउस के उद्घाटन ने सिद्ध कर दिया है कि हिन्दुस्तान कल भी धर्म निरपेक्ष था और आज भी धर्म-निरपेक्ष है। उन्होंने बताया कि इस हज हाउस के निर्माण पर लगभग 51 करोड़ रुपए खर्च हुये है और इसका कुल परिसर 4 एकड़ क्षेत्र में है।


इस मौके पर मुख्यमंत्री ने हज हाउस परिसर में वृक्षारोपण किया तथा हज हाउस का निरीक्षण भी किया। मुख्यमंत्री को आला हज़रत हज हाउस की ओर से मोहम्मद आज़म खां ने एक स्मृति चिन्ह् भेंट किया।


इस अवसर पर श्रम एवं सेवायोजन मंत्री शाहिद मंजूर, मनोरंजन कर राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मदन चौहान, सांसद सुरेन्द्र नागर, अन्य जनप्रतिनिधिगण, प्रशासन एवं पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी व गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top