Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

बाघ के शिकार लोगों के परिजनों को सीएम ने दिए 7-7 लाख रूपये

 Sabahat Vijeta |  2016-09-11 15:27:27.0

cm-help




  • मुख्यमंत्री ने लखीमपुर खीरी में बाघ द्वारा मारे गए मृतकों के आश्रितों से मुलाकात कर शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की

  • मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को कुल 07-07 लाख रूपये की आर्थिक सहायता के चेक प्रदान किए

  • इस प्रकार की वन्य जीव सम्बन्धित घटनाएं भविष्य में दोबारा न होने पाए: मुख्यमंत्री

  • पात्रता श्रेणी में आने वाले प्रभावित व्यक्तियों को ‘कृषक दुर्घटना बीमा योजना’ से लाभान्वित किया जाएगा


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज अपने सरकारी आवास पर लखीमपुर खीरी में बाघ द्वारा मारे गए 04 लोगों के आश्रितों से मुलाकात कर शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की।


श्री यादव ने मृतकों के परिजनों को 05-05 लाख रुपये तथा कृषि उत्पादन मण्डी परिषद की ओर से संचालित ‘समूह जनता व्यक्तिगत दुर्घटना सहायता योजना’ के तहत पात्र लाभार्थियों के आश्रितों को 02-02 लाख रुपये के चेक प्रदान किए। इस प्रकार कुल 07-07 लाख रुपये के चेक आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किए गए।


इसके अतिरिक्त, पात्रता श्रेणी में आने वाले प्रभावित व्यक्तियों के आश्रितों को कृषक दुर्घटना बीमा योजना का लाभ भी दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने परिजनों से अपेक्षा की कि इस धनराशि का उपयोग बच्चों की पढ़ाई-लिखाई, विवाह तथा भरण-पोषण के लिये किया जाये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे यह सुनिश्चित करें कि वन्य जीव सम्बन्धित ऐसी घटनाएं भविष्य में दोबारा न होने पाए।


ज्ञातव्य है कि दक्षिणी खीरी वन प्रभाग के मैलानी रेन्ज अन्तर्गत बाघ द्वारा मारे गये चार व्यक्तियों में स्वर्गीय भोगन लाल, स्वर्गीय बाबूराम, स्वर्गीय जानकी प्रसाद तथा स्वर्गीय टीकाराम शामिल है। इनके आश्रितों को 05-05 लाख रुपये के चेक प्रदान किये गए। प्रमुख सचिव वन द्वारा पूर्व में ही स्वर्गीय टीकाराम की पत्नी श्रीमती जयदेवी को 05 लाख रुपये की आर्थिक मदद प्रदान कर दी गई थी।


इस मौके पर प्रमुख सचिव वन संजीव शरण, प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल, निदेशक मण्डी राजशेखर, अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक लखनऊ मण्डल श्रीमती ईवा शर्मा, सहित मृतकों के परिवार के सदस्य भी उपस्थित थे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top