Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

CM अखिलेश पहुंचे गाजीपुर की तोहफों की बारिश

 Vikas Tiwari |  2016-09-26 15:55:41.0

अखिलेश यादव

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ.   मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सोमवार को जनपद गाजीपुर के मेघबरन सिंह हाॅकी स्टेडियम में लगाये गये एस्ट्रोटर्फ का उद्घाटन किया। सैदपुर तहसील स्थित करमपुर में इस स्टेडियम का निर्माण 6.21 करोड़ रुपए की लागत से 2 साल की अवधि में कराया गया है। उन्होंने गाजीपुर शहर में 26 करोड़ रुपए लागत वाली भूमिगत विद्युत केबिल परियोजना का शिलान्यास भी किया। उन्होंने 105 करोड़ 82 लाख रुपए की लागत की नयी परियोजनाओं का शिलान्यास एवं 24 करोड़ 19 लाख रुपए के कार्यों का लोकार्पण भी किया।


मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान 100 लाभार्थियों को समाजवादी पेंशन योजना, 50 लाभार्थियों को लोहिया आवास, 100 छात्राओं को कन्या विद्याधन से लाभान्वित करने के साथ-साथ, 200 मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटाॅप, 69 लाभार्थियों को ई-रिक्शा तथा 500 कामगारों को साइकिल का वितरण भी किया। उन्होंने कश्मीर में पूर्वांचल के शहीद सैनिकों के परिजनों को 20-20 लाख रुपए की आर्थिक सहायता के चेक भी प्रदान किए।


इस अवसर पर आयोजित एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार समाजवादी पूर्वांचल एक्सपे्रस-वे के निर्माण पर गम्भीरता से काम कर रही है। इसके लिए आवश्यक भूमि का अधिग्रहण किसानों की सहमति से तेजी से किया जा रहा है। पहले इसका निर्माण लखनऊ से गाजीपुर तक किया जाएगा, फिर इसका विस्तार बलिया तक किया जायेगा। उन्होंने कहा कि गाजीपुर जिले से इस एक्सप्रेस-वे का 57 किलोमीटर लम्बा हिस्सा गुजरेगा। पूरा पूर्वांचल क्षेत्र समाजवादी एक्सप्रेस-वे तथा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के माध्यम से दिल्ली से जुड़ जाएगा और बलिया से दिल्ली तक तेज यातायात सम्भव हो सकेगा। दोनों एक्सप्रेस-वे के निर्माण से प्रदेश के विकास की रफ्तार बढ़ेगी। ये एक्सप्रेस-वेज़ न केवल प्रदेश बल्कि देश की अर्थव्यवस्था को बदल देंगे।


श्री यादव ने कहा कि इन एक्सप्रेस-वेज़ के दोनों तरफ मण्डियों की स्थापना से बड़ी संख्या में किसान लाभान्वित होंगे और वे शीघ्रता से अपनी फसलों को मण्डी तक पहुंचा सकेंगे। इस प्रकार उन्हें अपनी उपज का उचित मूल्य मिलना सम्भव हो सकेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों के हित में कई फैसले लिए और उन्हें लागू किया जिसका लाभ किसानों को मिल रहा है। दैवी आपदा से किसानों को होने वाले नुकसान का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इससे किसानों को राहत देने के लिए कई योजनायें लागू कीं, जिससे किसानों के नुकसान की भरपाई हो रही है।


जनता को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि रोगियों को निःशुल्क इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है। सरकारी अस्पतालों में सभी प्रकार की पैथोलाॅजिकल जांचें निःशुल्क की जा रही हैं। इलाज के लिए लोगों की भाग-दौड़ कम करने की दृष्टि से प्रदेश के विभिन्न जिलों में नए राजकीय मेडिकल काॅलेजों की स्थापना की गई, जिसका लाभ लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के रूप में मिल रहा है। अब उन्हें इलाज के लिए इधर-उधर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ रही है। राज्य सरकार द्वारा संचालित ‘108‘ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा तथा ‘102‘ नेशनल एम्बुलेंस सर्विस का भरपूर लाभ गरीबों को मिल रहा है। जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुए उन्होंने यह भी कहा कि अगर इसी तरह आप का सहयोग मिला तो जनपद गाजीपुर में भी मेडिकल काॅलेज की स्थापना की जायेगी।


श्री यादव ने कहा कि गांवों में किसानों को 18 घण्टे बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए जगह-जगह पावर हाउस का निर्माण कराया जा रहा है, जिससे उन्हें निर्बाध रूप से बिजली मिल सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शिक्षामित्रों का समायोजन कराया जा चुका है। इसके अलावा, ग्राम रोजगार सेवकों को 3,630 रुपए से बढ़ाकर 6,000 रुपए प्रतिमाह का मानदेय देने का फैसला लिया गया है। उन्होंने ग्राम रोजगार सेवकों की अन्य मांगों पर भी सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, सहायिकाओं, आशा बहुओं की विभिन्न मांगों पर भी विचार करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा प्रदेश सरकार द्वारा पुलिस भर्ती में लिखित परीक्षा को समाप्त कर बेरोजगारों को रोजगार देने का कार्य किया गया है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। ‘108‘ एवं ‘102‘ एम्बुलेन्स सेवा की तर्ज पर प्रदेश सरकार ने डायल ‘100‘ सेवा शुरू करने का निर्णय लिया था। यह सेवा अक्टूबर माह से प्रभावी हो जाएगी। किसी भी घटना के घटित होने पर इस नम्बर पर काॅल करने पर पुलिस 15 मिनट के अन्दर घटना स्थल पर पहुंच जाएगी।

इस अवसर पर प्रदेश सरकार के कई मंत्री, क्षेत्रीय विधायक, जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी आदि भी मौजूद थे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top