Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

चेस्टर ली स्ट्रीट टेस्ट : दूसरा टेस्ट भी इंग्लैंड के नाम

 Vikas Tiwari |  2016-05-30 18:21:50.0

prv_e6baf_1464515234

चेस्टर ली स्ट्रीट.  इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को श्रीलंका को नौ विकेट से मात देकर 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है।

रिवरसाइड ग्राउंड में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड को जीत के लिए अपनी दूसरी पारी में 79 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे उसने एक विकेट खोकर हासिल कर लिया। कुक 47 रनों पर और निक कॉम्पटन 22 रनों पर नाबाद लौटे।


इस मैच में कुक ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 10 हजार रन भी पूरे किए। वह टेस्ट में 10 हजार रन बनाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज भी बन गए हैं। इससे पहले यह रिकार्ड भारत के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम था।

इससे पहले, इंग्लैंड के कप्तान कुक ने पहले दिन टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम ने हरफनमौला मोइन अली की नाबाद 155 रनों की शतकीय पारी के अलावा सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स की 83 रनों और जोए रूट की 80 रनों की पारी की बदौलत नौ विकेट पर 498 रनों पर पहली पारी घोषित कर दी थी।

विशाल स्कोर के आगे श्रीलंका की बल्लेबाजी ढह गई और पूरी टीम अपनी पहली पारी में महज 101 रनों पर ही ढेर हो गई। इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड एक बार फिर श्रीलंका के बल्लेबाजों के लिए अभिशाप साबित हुए। ब्रॉड के हिस्से में चार विकेट आए। वहीं एंडरसन और क्रिस वोक्स ने तीन-तीन विकेट लिए।

कुक ने श्रीलंका को फॉलोऑन के लिए आमंत्रित किया। श्रीलंका पर एक और पारी की हार का खतरा मंडरा रहा था, लेकिन दूसरी पारी में टीम के बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए 10 विकेट के नुकसान पर 475 रन बनाए। टीम के लिए सबसे ज्यादा 126 रन दिनेश चांडिमल ने बनाए। उनके अलावा कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने 80, रंगना हेराथ ने 61 और कौशल सिल्वा ने 60 रनों का योगदान दिया। एंडरसन ने इस पारी में पांच विकेट अपने नाम किए।

हालांकि इतने रन बनाने के बाद भी श्रीलंका, इंग्लैंड को चुनौती पूर्ण लक्ष्य नहीं दे पाई जिसका कारण उसकी पहली पारी में बल्लेबाजों का बुरी तरह धराशायी हो जाना रहा। इंग्लैंड ने आसानी से इस लक्ष्य को हासिल कर मैच अपने नाम किया।

मैच में आठ विकेट लेने वाले एंडरसन को मैन ऑफ द मैच चुना गया। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। इंग्लैंड ने हेडिंग्ले में खेल गए श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच में श्रीलंका को पारी और 88 रनों से मात दी थी।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top