Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

यूपी में बिजली की फ्लैट दर 4.40 रुपए से होगी बिलिंग: पीयूष गोयल

 Tahlka News |  2016-04-08 13:24:48.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
लखनऊ, 8 अप्रैल. केंद्रीय उर्जा राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) पीयूष गोयल ने कहा है कि 2019 तक यूपी के हर गांव में हर घर तक बि‍जली पहुंचाने का लक्ष्‍य केंद्र की तरफ से रखा गया है। पीयूष गोयल ने एक बड़ा बयान देते हुए कहा कि यूपी में बिजली की फ्लैट दर 4.40 रुपए के दर से बिलिंग होगी। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की कोशि‍श है कि साल 2022 तक देश के हर घर को 24 घंटे बि‍जली मुहैया कराई जाए। इसके लि‍ए केंद्र में सरकार बनने के बाद ग्रामीण वि‍द़युतीकरण का कार्य तेजी से चल रहा है। उन्‍होंने कहा है कि यूपी को बि‍जली की कमी नहीं होने दी जाएगी।


शुक्रवार को पीयूष गोयल ने जिला विद्युत् अभियन्ता पायलट प्रोजेक्ट के कार्यक्रम शि‍रकत की। उन्‍होंने कहा कि यूपी को जितनी बिजली चाहिए केंद्र देगा। इसके लि‍ए अभी हॉल में उर्जा मंत्रालय की तरफ से यूपी में एक एक परियोजना की मंजूरी दी गई है, जि‍ससे पैदा होने वाली बि‍जली का 85 फीसदी हि‍स्‍सा यूपी को दि‍या जाएगा।


2013-14 में यूपी के कि‍सी गांव में नहीं हुआ वि‍द़युतीकरण
पीयूष गोयल ने कहा कि केन्‍द्र में सरकार बनने के बाद जब मैने ग्रामीण वि‍द़युतकरण के बारे में जानकारी ली तो परि‍णाम काफी असंतोषजनक रहे। उन्‍होंने कहा कि यूपी इस मामले में काफी पीछे है। 2012- 13 के बीच मात्र 3 गांव में विद्युतीकरण हुआ। 13-14 में यह शून्य रहा। ग्रामीण वि‍द़युतीकरण को लेकर तमाम कदम उठाने के साथ ही मानीटरिंग का कार्य कि‍या गया। इसके बाद 14-15 में केंद्र सरकार ने दीन दयाल उपाध्‍याय ग्राम ज्‍योति योजना के तहत 1364 गांव में विद्युतीकरण कराया। उन्‍होंने बताया कि इस कार्य में जहां पहले 309 ग्रामीण वि‍द़युत अभि‍यंता थे, वहीं इनकी संख्‍या बढाकर 1000 कि‍या जा रहा है।


डिस्ट्रिक्ट इलेक्ट्रिसिटी कमेटी करेगी मॉनिटरिंग
उन्‍होंने कहा कि ग्रामीण वि‍दय़ुतीकरण पर नजर रखने के लि‍ए केन्‍द्र सरकार ने डि‍स्‍ट्रि‍क्‍ट इलेक्‍ट्रि‍सि‍टी का गठन कि‍या है। इस कमेटी की अध्‍यक्षता सांसद करेंगे। हर माह कार्य को लेकर समीक्षा की जायेगी। कमिटी को वि‍द़युतीकरण की जानकारी ग्रामीण विद्युत अभियन्ता देंगे। यह केन्‍द्र व सांसदों के बीच सेतु का काम करेंगे। साथ ही भ्रष्‍टाचार पर नजर रखेंगे।


बि‍जली के लि‍ए सबसे ज्‍यादा बजट यूपी को
उन्‍होंने कहा कि दीन दयाल वि‍द़युतीकरण परि‍योजना के तहत सबसे ज्‍यादा बजट 6946 करोड यूपी को दि‍या। इसके अलावा 5651 करोड की कई परि‍योजना स्‍वीकृत की गयी हैं। उन्‍होंने कहा कि उदय योजना केन्‍द्र यूपी के लि‍ए ला रहा है। इससे 3 साल के अंदर बि‍जली से प्रदेश सरकार को 33 हजार करोड का लाभ मि‍लेगा।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top