Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

बुलंदशहर गैंगरेप केस: SC ने आजम को लगाई फटकार, CBI जांच पर रोक

 Girish Tiwari |  2016-08-29 08:18:55.0

Supreme Court

तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
दिल्‍ली: बुलंदशहर रेप केस की सुनवाई के दौरान सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान को फटकार लगाई है। आजम खान ने बुलंदशहर में हुई गैंगरेप की घटना को साजिश राजनीतिक करार दिया था, जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार और कैबिनेट मंत्री आजम खान को नोटिस जारी कर 3 हफ्ते में जवाब मांगा है। कोर्ट ने फिलहाल इस मामले की सीबीआई जांच पर रोक भी लगा दी है।

सुप्रीम कोर्ट ने फली एस नरीमन को कोर्ट का सलाहकार नियुक्त किया है। साथ ही कोर्ट ने नोटिस जारी कर 4 सवालों के जवाब उत्तर प्रदेश सरकार से पूछे हैं.


1. क्या कोई संवैधानिक पद पर बैठा शख्स इस तरह का बयान दे सकता है जिससे उसका कोई सरोकार नहीं है और जिससे पीड़िता का व्यवस्था पर भरोसा कम हो और उसके मन में जांच को लेकर शंका पैदा हो.

2. क्या 'राज्य' जो जनता का संरक्षक होता है, इस तरह के बयान देने की इजाज़त दे सकता है जिससे की निष्पक्ष जांच को लेकर संशय पैदा हो?

3. क्या इस तरह का बयान अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अंदर आता है?

4. क्या इस तरह का बयान जो अपने बचाव में न हो अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के दायरे में आता है?

बता दें कि पीड़िता की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रहा है। पीड़ित मां-बेटी ने सुप्रीम कोर्ट से गुहार लगाई है कि मुकदमे को दिल्ली ट्रांसफर करने के साथ ही अपनी निगरानी में सीबीआई जांच कराए। साथ ही परिवार की सुरक्षा और नाबालिग पीड़िता की शिक्षा आदि का इंतजाम करने की मांग की है। याचिका में कहा गया है कि लापरवाह पुलिसकर्मियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाए। पीड़ितों ने उत्तर प्रदेश के मंत्री आजम खान पर भी सवाल उठाए हैं जिसमें उन्होंने वारदात को राजनीतिक साजिश बताया था।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top