Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

GOOD NEWS: बीटीसी 2015 के लिए 23 जून से करिए आवेदन, 80 हजार हैं सीटें

 Abhishek Tripathi |  2016-06-18 05:21:11.0

BTC 2015तहलका न्यूज ब्यूरो
लखनऊ. लंबे इंतजार के बाद बीटीसी 2015 में दाखिले की बारी आ गई है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी के प्रस्ताव पर शासन ने मुहर लगा दी है। अब 23 जून से इसके लिए आवेदन लिए जाएंगे। तैयारी है कि जुलाई के अंतिम सप्ताह से काउंसिलिंग शुरू होगी और सभी 80 हजार से अधिक सीटों पर दाखिले 21 सितंबर तक हर हाल में पूरे कर लिए जाएंगे, ताकि 22 सितंबर से सत्र का औपचारिक शुभारंभ हो सके।


प्रदेश में बीटीसी पाठ्यक्रम का सत्र इधर कुछ वर्षों से नियमित नहीं है। 2013 सत्र शुरू करने के समय निजी कालेजों की एकाएक संख्या बढऩे और फिर उनकी सीटों को भरने में जो आपाधापी मची उससे महकमा अब तक उबर नहीं पाया है।


2014 का सत्र सुप्रीम कोर्ट के सख्त निर्देशों के बाद किसी तरह से पिछले साल 22 सितंबर से शुरू हो सका है। शीर्ष कोर्ट ने 2015 सत्र शुभारंभ के लिए भी 22 सितंबर 2016 की तारीख तय कर रखी है। इसके लिए पहले अप्रैल से ही आवेदन लेने की तैयारी थी, लेकिन टीईटी परीक्षा की तैयारियों के कारण इसे मई माह के लिए टाल दिया गया। ऐन वक्त पर शासन में यह प्रस्ताव पड़ा रहा और मई माह इंतजार में ही बीत गया। इससे परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में हड़कंप मचा रहा। वजह यह थी कि पूरा कार्यक्रम शीर्ष कोर्ट की निगरानी में रहा है यदि जल्द प्रक्रिया शुरू न हुई तो वह कोर्ट की अवमानना होगी।


परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने बीते आठ जून को फिर प्रस्ताव शासन को भेजा इसमें कहा गया कि 23 जून से आवेदन लेने एवं काउंसिलिंग एवं दाखिले का पूरा कार्यक्रम तय था। अब शासन ने इस पर मुहर लगा दी है। रजिस्ट्रार नवल किशोर ने 'दैनिक जागरण' को बताया कि शासन से अनुमोदन मिल गया है। अब 23 जून से बीटीसी 2015 के लिए आवेदन लिए जाएंगे। जुलाई के अंतिम सप्ताह से काउंसिलिंग कराने की तैयारी है, ताकि दो माह में सभी 80 हजार सीटें भरी जा सकें। यह प्रक्रिया 21 सितंबर तक हर हाल में पूरी कर ली जाएगी और शीर्ष कोर्ट के निर्देश पर 22 सितंबर से 2015 का सत्र शुरू होगा। उन्होंने बताया कि विस्तृत कार्यक्रम जल्द ही जारी किया जाएगा।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top