Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

यूपी विधानसभा चुनाव 2017: BJP का प्लॉन, कुरान-कंप्यूटर से जीतेंगे दिल

 Tahlka News |  2016-04-03 06:34:26.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
लखनऊ, 3 अप्रैल. मुस्लिम वोटबैंक पर पकड़ बनाने के लिए भाजपा कोई कसर नहीं छोड़ रही है। कुर्सी रोड स्थित इंटीग्रल यूनिवर्सिटी में मौलाना आजाद नेशनल अकादमी फॉर स्किल (मानस) के ऑनलाइन सेंटरों के शुभारंभ के मौके पर ऐसे ही कुछ संकेत गृह मंत्रीराजनाथ सिंह और डॉ. नजमा हेपतुल्ला ने दिए। इंटीग्रल यूनिवर्सिटी के साथ ही सूबे के नौ मदरसों में ये स्किल डवलपमेंट सेंटर शुरू किए गए हैं।


केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि किसी तबके की उपेक्षा करके भारत को महाशक्ति नहीं बनाया जा सकता। इसके लिए सभी तबकों को मजबूत बनाना जरूरी है। वहीं, देश को आर्थिक महाशक्ति बनाने के लिए नौजवानों को रोजगार मुहैया कराना होगा। इसके लिए स्किल डवलपमेंट से बेहतर दूसरा कोई काम नहीं है। वहीं, केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री डॉ. नजमा हेपतुल्ला ने कहा कि मुसलमानों के पिछड़ेपन से प्रधानमंत्री मोदी भी चिंतित हैं। वे चाहते हैं कि मुसलमानों के एक हाथ में कुरान हो तो दूसरे में कंप्यूटर।


a2राजनाथ ने कहा कि इंटीग्रल यूनिवर्सिटी की नींव प्रसिद्ध विद्वान व शिक्षाविद अली मियां ने रखी थी। आज यहां पहली बार आने पर उन्हें लग रहा है कि अली मियां जैसे कुछ और विद्वान पैदा हो गए होते तो हिंदुस्तान की सूरत ही कुछ और होती। उन्होंने कहा कि अशिक्षा और बेरोजगारी बड़ी चुनौती है। इन पर विजय पाने का संकल्प लेना होगा।


46 फीसदी मुस्लिम लड़कियों को स्कॉलरशिप दे रही मोदी सरकार


डॉ. हेपतुल्ला ने कहा कि हर मजहब में तालीम की अहमियत है। इंसान के लिए तालीम बहुत जरूरी है। तालीम के मामले में मुसलमान बहुत पिछड़ा हुआ है। जो तालीम में पिछड़ता है तो वह सामाजिक तौर पर भी पिछड़ जाता है। मोदी सरकार का तालीम पर काफी जोर है। खासतौर से अल्पसंख्यकों व बच्चियों की शिक्षा पर। केंद्र सरकार देश की 46 फीसदी लड़कियों को स्कॉलरशिप दे रही है।


राजनाथ हुए फिदा, बोले आपने कभी बुलाया नहीं


राजनाथ ने भाषण के दौरान मंच पर मौजूद विश्वविद्यालय के कुलाधिपति डॉ. सईदुल रहमान नदवी व कुलपति सैयद वसीम अख्तर से कहा, इतना बढ़िया विश्वविद्यालय और आपने कभी बुलाया ही नहीं। मैं विश्वविद्यालय आना चाहूंगा। शिक्षकों व छात्रों से बात करना चाहूंगा।’ इस पर वहां बैठे छात्रों ने तालियां बजाईं। राजनाथ ने कहा,‘विद्यार्थी भी चाहते हैं कि मैं आऊं।’ इस पर फिर तालियां बजीं। राजनाथ ने कहा, ‘एक बार आ गया तो कई बार आऊंगा। आप लोग बार-बार बुलाएंगे।’ कुलाधिपति डॉ. सईदुल रहमान नदवी ने उम्मीद जताई कि केंद्र सरकार अल्पसंख्यकों के विकास के लिए काफी काम करेगी। कुलपति ने भी विचार रखे।


इन मदरसों में शुरू हुआ स्किल डेवलपमेंट सेंटर
मदरसा जमीतुल मोमिनात ए इस्लामिया दुबग्गा, मदरसा हनीफिया चिश्तिया मड़ियांव, कुलिया-तज-जहरा लिल बन्नत मड़ियांव, शिया यतीम खाना सआदतगंज, मदरसा शकीउल आलम सोबरिया चिश्तिया (छात्र व छात्राओं दोनों) अबरार नगर, मदरसा जामिया वारसिया सत्तारिया गोमतीनगर विस्तार लखनऊ, मदरसा इदारा महमूदिया मोहम्मदी लखीमपुरखीरी और मदरसा जामिया उल उलूम निस्वां कोपागंज मऊ।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top