Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

बिरजू महाराज अर्जुन मिश्र की पुण्यतिथि पर लखनऊ आएंगे

 Sabahat Vijeta |  2016-10-19 16:32:38.0

birju


कथक का दो दिवसीय समारोह 22 से

लखनऊ. पद्मविभूषण गुरु बिरजू महाराज कथक गुरु अर्जुन मिश्र की पुण्य तिथि पर 22 अक्टूबर को एक बार फिर अपने शहर शिष्य को श्रद्धांजलि अर्पित करने आएंगे। उनके साथ ही कथक अकादमी, एएडीसी और कल्चरल क्वेस्ट के दो दिवसीय संयुक्त कथक समारोह में पद्मविभूषण कुमुदिनी लाखिया भी अपने शिष्यों के साथ मंच पर देशी-विदेशी कलाकारों के बीच मंच पर भावांजलि देने उतरेंगी।


कथक अकादमी के प्रवक्ता राजवीर रतन ने बताया कि सीएमएस गोमतीनगर के सभागार में पहली शाम 22 अक्टूबर को शाम साढ़े छह बजे युवा नर्तक अनुज मिश्र की अगुवाई में अकादमी और एएडीसी की समूह कथक प्रस्तुति से गुरु को नमन करते हुए समारोह की शुरुआत होगी। इस दिन अतिथियों के तौर पर पीएनबी प्रेरणा की प्रमुख श्रीमती शैल तिवारी, गुरु बिरजू महाराज, कुमुदनी लाखिया व शाश्वती सेन की मौजूदगी में नृत्यांगना सुरभि सिंह टण्डन महाप्राण निराला की कृति ‘राम की शक्तिपूजा’ का प्रदर्शन करेंगी। इसके उपरांत गुरु शम्भू महाराज के पुत्र राममोहन महाराज की एकल कथक प्रस्तुति होगी।


पण्डित अर्जुन मिश्र के द्वारा प्रशिक्षित व लखनऊ घराने की शास्त्रीय विरासत और परम्पराओं को सम्भालने वाली कथक की नई पीढ़ी के कलाकारों में स्विटजरलैण्ड की फेनी मारखेय, श्रीलंका की रौशानी, हंसा व वेरोनिका के संग वरिष्ठ स्थानीय कलाकार अनुज मिश्र, सुरभि सिंह, कांतिका मिश्रा, नेहा सिंह, स्मृति मिश्र, अक्षरा आदि प्रमुख होंगे। इनके साथ ही ईशा रतन, मीशा रतन, प्रिया, राधिका, स्नेहा, श्रेया, प्रगति, सृष्टि, सलोनी, नीरज, अंकिता मिश्रा, शालिनी, एकता मिश्रा, आद्या, इशी, कविष्का, हिमाद्रि, शिवि, संगीता आदि नवयुवा व बाल कलाकार मंच पर उतरेंगे।


दूसरी शाम 23 अक्टूबर को एएडीसी, कल्चरल क्वेस्ट और विदेशी कथक नृत्यांगना फेनी के एकल कथक की दर्शनीय प्रस्तुतियों के बीच अतिथियों के रूप में महाप्रबंधक पंजाब नेशनल बैंक अरविंद तिवारी के साथ अभिनेता सुरेन्द्र पाल व कथक गुरु कुमुदिनी लाखिया आमंत्रित हैं।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top