Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

सेहत के प्रति जागरूक कर रहीं किताबें और कार्यक्रम

 Sabahat Vijeta |  2016-09-26 14:44:06.0


book-fair-indresh

  • मोतीमहल लान में चौदहवां राष्ट्रीय पुस्तक मेला


लखनऊ. जैसे ही मौसम खुशनुमा हुआ पुस्तक मेले में भी भीड़ बढ़ती गई। राणाप्रताप मार्ग मोतीमहल वाटिका में चल रहे चौदहवें राष्ट्रीय पुस्तक मेले में आज काफी रौनक रही।

बदलते मौसम में जहां बुखार-डेंगू जैसी बीमारियों से लोग त्रस्त हैं वहीं पुस्तक मेला लोगों को किताबों, चिकित्सा, औषधियों और स्वास्थ्य जानकारी के कार्यक्रमों के माध्यम से जागरूक कर रहा है। मेले में साक्षी प्रकाशन, पुस्तक महल, डायमण्ड पाकेट बुक्स जैसे अनेक स्टालों में चिकित्सा विषयक पुस्तकें हैं। वहीं गायत्री ज्ञान मंदिर सरीखे कुछ स्टालों पर किताबों के संग ही सामान्य आयुर्वेदिक औषधियां भी हैं। एक्यूपंक्चर के विशेषज्ञ चिकित्सक डा.अजय सिंह रोज अपराह्न दो से शाम चार बजे तक स्टाल संख्या 40 पर स्पाॅण्डलाइटिस, माइग्रेन, कब्ज़, मधुमेह, कई तरह के दर्द आदि का निःशुल्क उपचार कर रहे हैं।


दि फेडरेशन आॅफ पब्लिशर्स एण्ड बुकसेलर्स एसोसिएशन्स इन इण्डिया, नई दिल्ली के सहयोग से हो रहे के.टी.फाउण्डेशन के इस चौदहवे मेले में पुस्तक प्रेमियों के लिए वह मेले के अंतिम दिन दो अक्टूबर तक उपलब्ध रहेंगे। निःशुल्क प्रवेश वाले मेले में पुस्तक प्रेमियों को हर बार की तरह न्यूनतम 10 फीसदी की छूट पुस्तकों पर मिल रही है। पुस्तक मेले में आज कौशल विकास मंत्री अभिषेक मिश्र ने स्टालों का भ्रमण भी किया। स्वास्थ्य आयोजनों के क्रम में आज सुबह डा.मयूरी निगम ने लोगों को स्त्री रोगों की जानकारी विस्तार से दी तो शाम को डाक्टर से मिलिए कार्यक्रम में हृदय रोग विशेषज्ञ प्रो.शैलेन्द्र कुमार ने हृदय रोग से बचाव सम्बंधी उपाय सामान्य जानकारी के साथ लोगों के समक्ष रखे।


ज्योति किरन रतन के संयोजन में बाल-युवा मंच पर बाल-युवा प्रतियोगिताओं में आज बाॅलीवुड डांस, फिल्मी गीत गायन की प्रतियोगिताएं चलीं। प्रतियोगिताओं में शुभम शुक्ला, शोभित, ज्योति अग्रवाल, तृप्ति, परी अग्रवाल, तान्या कशिश, राहुल, स्वप्निल, त्विषा मैथानी, अभिश्री सिंह, तनिष्का गुप्ता, मेधा अग्रवाल, विदुषी सिंह, मनिष्ठा, न्यासा, अश्वित रतन व अनुश्री आदि बच्चों व नवयुवाओं ने प्रतिभाग किया।


मेले के सांस्कृतिक मंच पर डा.अमिता दुबे के संयोजन में शुरू हुए कार्यक्रमों में आज अभिव्यक्ति संस्था की ओर से आगरा की रचनाकार रानी सरोज गौरहरि की उपस्थिति में हेमलता मिश्रा को ‘वाग्देवी साहित्यश्री सम्मान’ से नवाजा गया। यहां शीला पाण्डेय और मंजू शुक्ला ने अपनी कहानियों को पढ़कर सुनाया। मंजिल ग्रुप दिल्ली के सम्मान समारोह में डा.वि़द्याविन्दु सिंह, डा.विजय त्रिपाठी, अहमद निसार, त्रिवेणी प्रसाद दूबे मनीष, सुधा आदेश, किरन मराली, राजा सिंह, परमानन्द पाण्डेय व डा.अमिता दुबे इत्यादि रचनाकारों को सम्मानित किया गया।


संजय मिश्र शौक के संयोजन में चले ‘नये चिराग नई रोशनी’ मुशायरे में सम्मानित होने वाले मुजीब शहजर अलीगढ़, सुनील साहिल नगीना, राजेन्द्र पण्डित, सुभाषचन्द्र रसिया के साथ ही अमन सिंह चांदपुरी, रामप्रकाश बेखुद,वासिफ फारूकी, वत्सला पाण्डेय, रईस अंसारी आदि रचना पाठ के लिए आमंत्रित थे। अतिथियों के तौर पर पूर्व एमएलसी सिराज मेंहदी और हिंदी संस्थान के निदेशक मनीष शुक्ला को आमंत्रित किया गया।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top