Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

सेल्युलाइड पर नज़र आयेंगी बेगम हज़रत महल

 Sabahat Vijeta |  2016-05-29 14:13:42.0

bhmतहलका न्यूज़ ब्यूरो


लखनऊ. 1857 के ग़दर का बिगुल फूंकने वाली वीरांगना बेगम हजरत महल के प्रपौत्र कौकब क़दर मिर्ज़ा और प्रपौत्री मंज़िलत फ़ातिमा आज उसी लखनऊ में मेहमान हैं जहाँ से बेगम हजरत महल ने मुल्क की आज़ादी की चिंगारी जलाई थी. यह दोनों बेगम हज़रत महल पर बनी डाक्यूमेंट्री फिल्म की लांचिंग के मौके पर लखनऊ आये हैं.


बेगम हजरत महल पर भारत सरकार की पहल पर 2010 में फिल्म बेगम हज़रत महल शूट हुई थी. फिल्म के प्रोड्यूसर मुइनुद्दीन फिल्म को सच्चाई के करीब ले जाने के लिए मुम्बई से कोलकाता गए और वाजिद अली शाह और बेगम हजरत महल के परिवार के लोगों के इंटरव्यू किये लेकिन फिल्म रिलीज़ नहीं हुई.


डेढ़ महीने पहले मंज़िलत फातिमा ने यह सवाल मुम्बई जाकर उठाया तो इस फिल्म को 13 मई को दूरदर्शन पर रिलीज़ तो किया गया लेकिन रात को 11 बजे और तीन बजे. यही वजह है कि कौकब क़दर मिर्ज़ा और मंज़िलत फातिमा की कोशिशों से यह फिल्म कल लखनऊ के पर्यटन भवन में दिखाई जायेगी. आगे इसे किसी मल्टीप्लेक्स में रिलीज़ कराये जाने की योजना है.


26 साल तक अलीगढ़ मुस्लिम यूनीवर्सिटी में उर्दू पढ़ाने वाले कौकब क़दर मिर्ज़ा ने आज पत्रकारों से बात करते हुए अवध के आख़री बादशाह वाजिद अली शाह के बारे में मशहूर गलतफहमियों को दूर किया. उन्होंने बताया कि वाजिद अली शाह ने अंग्रेजों के खिलाफ तलवार नहीं उठाई क्योंकि वह नहीं चाहते थे कि अनगिनत लोगों की जान चली जाए. वह अच्छे संगीतकार थे. अच्छे शायर थे. खून बहाना उन्हें पसंद नहीं था.


उन्होंने बताया कि वाजिद अली शाह बेगम हजरत महल से बहुत मोहब्बत करते थे लेकिन अंग्रेजों के खिलाफ उनकी जंग में उनके साथ नहीं खड़े हुए. वह जब अंग्रेजों से घिरी थीं तब उन्होंने लिखा था कि जौजा 25 वीं जो मेरी है, उसे अंग्रेज़ी फ़ौज घेरी है. बेगम हजरत महल के बाद वाजिद अली शाह ने जिससे शादी की उसे भी वह हजरत कहकर बुलाते थे.


उन्होंने बताया कि बेगम हजरत महल की इस डाक्यूमेंट्री फिल्म से लोगों की जानकारी बढ़ेगी और लोगों को आज़ादी का इतिहास जानने में मदद मिलेगी. इस फिल्म में बेगम हजरत महल की हिम्मत दिखेगी. 1857 में बहे खून की झलक मिलेगी. अवध और हिन्दुस्तान के लिए बेगम हज़रत महल ने जो किया उसकी झलक भी मिलेगी.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top