Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

बाबा हरदेव सिंह कार एक्सीडेंट का VIDEO VIRAL

 Tahlka News |  2016-05-14 17:22:36.0

baba_hardev_singhतहलका न्यूज ब्यूरो
लखनऊ. निरंकारी मंडल के नेता बाबा हरदेव सिंह का शुक्रवार को निधन हो गया। बताया जा रहा है कि कनाडा में हुए एक कार हादसे में उनका निधन हुआ। इसके बाद सोशल मीडिया पर तेजी से कार हादसे का वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें एक ट्रक अनियंत्रित होकर कार पर चढ़ जाती है। कहा जा रहा है कि इसी कार में बाबा हरदेव जी सवार थे। हालांकि, आपको बता दें कि ये वीडियो असली नहीं है। लेकिन कुछ आराजक तत्वों द्वारा सोशल मीडिया पर वीडियो को वायरल किया जा रहा है।


https://www.youtube.com/watch?v=5J4pkFKniDQ&feature=youtu.be

मिली जानकारी के अनुसार, अध्यात्मिक सभाओं में हिस्सा लेने के लिए कनाडा गए थे। बाबा हरदेव सिंह को वर्ष 1980 में संत निरंकारी मिशन के तत्कालीन प्रमुख तथा उनके पिता की हत्या के बाद मिशन प्रमुख बनाया गया था, जिसके बाद से वह 'सतगुरु' की उपाधि धारण करने लगे। 23 फरवरी, 1954 को दिल्ली में बाबा हरदेव सिंह का जन्म हुआ था और इस वक्त दुनिया भर में इनके एक करोड़ से ज़्यादा भक्त बताए जाते हैं। संत निरंकारी मिशन की दुनिया भर के 27 देशों में लगभग 100 शाखाएं हैं, तथा इनका मुख्यालय दिल्ली में है।


क्या है निरंकारी समुदाय?
निरंकारी समुदाय की उत्पत्ति पंजाब के उत्तर-पश्चिम में बसे रावलपिंडी से हुई जो अब पाकिस्तान का हिस्सा है। इस समुदाय की स्थापना सहजधारी सिख बाबा दयाल सिंह और एक स्वर्ण व्यापारी ने की थी। ब्रिटिश राज में हालांकि इस समुदाय को दरकिनार कर दिया गया। बाद में 1929 में संत निरंकारी मिशन की स्थापना हुई। आज की तारीख में इस समुदाय के करोड़ों अनुयायी भारत से लेकर विदेशों में फैले हैं।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top