Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

बाबा बैद्यनाथ धाम में कांवड़ियों का तांता

 Girish Tiwari |  2016-08-01 08:29:01.0

13871688_1184226084992561_1186699163_n
देवघर/पटना, 1 अगस्त. भगवान शंकर के प्रिय सावन मास के दूसरे सोमवार पर खास संयोग बनने के कारण सुबह से ही शिवालयों में भक्तों का तांता लगा है। 'हर-हर महादेव' और 'बोल बम' की गूंज से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया है। झारखंड के देवघर स्थित बाबा बैद्यनाथ धाम में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है।

बिहार के सुल्तानगंज से उतरवाहिनी गंगा का पवित्र जल लेकर 105 किलोमीटर लंबी पैदल यात्रा कर कांवड़िए बैद्यनाथ धाम पहुंचकर कामना लिंग पर जलाभिषेक कर रहे हैं। सोमवार तड़के तीन बजे की विशेष पूजा के बाद 3.22 बजे से भक्तों ने जलाभिषेक शुरू कर दिया।


मेला क्षेत्र में सुरक्षा की कमान संभाल रही देवघर की पुलिस अधीक्षक ए. विजयलक्ष्मी ने सोमवार को बताया कि सुबह 10 बजे तक 50 हजार से ज्यादा कांवड़िए बाबा का जलाभिषेक कर चुके हैं। कांवड़ियों की 11 किलोमीटर तक लंबी कतार लगी हुई है और उनका आना जारी है।

उन्होंने बताया कि सावन की पहली सोमवारी को करीब 1.40 लाख भक्तों ने यहां जलाभिषेक किया था और दूसरी सोमवारी को यह संख्या डेढ़ लाख से ऊपर जाने की उम्मीद है।

पटना के जाने-माने आचार्य बैद्यनाथ झा ने बताया, "इस बार सावन की इस सोमवारी और सावन की शिवरात्रि एक साथ होने से दुर्लभ संयोग बन रहा है। सावन, शिव, सोमवार और चतुर्दशी एक साथ हैं। इससे साकार चतुष्र्टय योग भी बन रहा है। इस कारण इस सोमवारी को व्रत, भगवान शिव की पूजा, जलाभिषेक और रूद्राभिषेक अधिक फलदायी हैं।"

बिहार की राजधानी पटना के बैकुंठपुर मंदिर, गायघाट के गौरीशंकर मंदिर, पटना सिटी के तिलेश्वर महादेव मंदिर, अलखिया बाबा मंदिर, बोरिंग रोड शिव मंदिर, शिव मंदिर, खजपुरा सहित झारखंड की राजधानी रांची के पहाड़ी मंदिर में भी सुबह से ही भक्तों का तांता लगा हुआ है।

इसके अलावा बिहार के मुजफ्फरपुर के बाबा गरीबनाथ मंदिर, मोतिहारी के सोमेश्वर मंदिर, रोहतास के गुप्ताधाम मंदिर, सोनपुर के हरिहरनाथ मंदिर, अजगैबीनाथ मंदिर सहित सभी शिवालयों में सुबह से ही भीड़ उमड़ रही है। (आईएएनएस)|

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top