Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

यूपी हज कमेटी का झटका, हज यात्रियों को गाइड देने से इनकार

 Tahlka News |  2016-03-29 14:18:47.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
लखनऊ, 29 मार्च. उत्तर प्रदेश के आजमीन (हज यात्री) इस बार बिना गाइड के हज यात्रा पर जाएंगे। यूपी हज कमेटी ने यात्रियों के हर विमान के साथ गाइड भेजे जाने की प्रथा को समाप्त कर दिया है। हज कमेटी से इस फैसले से उलेमा खासे नाराज है। उन्होंने कमेटी के अध्यक्ष व कैबिनेट मंत्री मोहम्मद आजम खां के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।


हज यात्रा के लिए यात्रियों के साथ जाने वाले गाइड उनके दोस्त की भूमिका अदा करते हैं। सऊदी अरब में हज यात्रियों को भाषा की दिक्कत होती है। ऐसे में गाइड उनकी मदद करता है। भीड़ में किसी के गुम हो जाने, रुकने के लिए होटल तलाशने समेत तमाम कामों में गाइड भारतीय दूतावास के प्रतिनिधियों के साथ मिलकर अहम रोल अदा करते हैं। हज कमेटी ने हज यात्रा में पर्याप्त सुविधाएं होने का हवाला देकर अलग से गाइड भेजे जाने से इंकार कर दिया है।


बरेलवी उलेमा ने हज कमेटी के इस फैसले का विरोध किया है। जमात रजा ए मुस्तफा के प्रवक्ता मौलाना शहाबुद्दीन रजवी ने कहा कि बरेलवी मसलक के लोग इस फैसले का डटकर विरोध करेंगे। मुफ्ती यूनुस रजा और हाजी नाजिम बेग ने कहा कि मोहम्मद आजम खां को अपना फैसला वापस लेना चाहिए। उनके इस फैसले से हज यात्रियों को दिक्कत होगी। गाइड साथ न होने से यात्री गुम हो सकते हैं। ऐसे में उन्हें ढूंढने में खासी दिक्कत होगी। सरकार को इस मामले में दखल देना चाहिए। उन्होंने सेंट्रल हज कमेटी से भी मदद मांगी है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top