Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित होगा कौशाम्बी

 Sabahat Vijeta |  2016-05-28 17:32:04.0


  • मुख्यमंत्री ने जनपद कौशाम्बी में एक अरब 72 करोड़ रूपये से अधिक की 40 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

  • मूरतगंज-मंझनपुर 4-लेन मार्ग लोकार्पित

  • विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को लाभान्वित भी किया

  • कौशाम्बी में तालाबों व अन्य जल स्रोतों के माध्यम से भूगर्भ जलस्तर को ऊंचा उठाया जाएगा

  • करारी नगर पंचायत को आदर्श नगर पंचायत के रूप में विकसित करने की घोषणा

  • जोगापुर पम्प कैनाल परियोजना शीघ्र चालू होगी : मुख्यमंत्री

  • समाजवादी सरकार ने जनता से लिए गए वादों को 3 साल में पूरा किया

  • डायल ‘100’ परियोजना के तहत मात्र 10 मिनट के अन्दर पुलिस सेवा की उपलब्धता सुनिश्चित हो जाएगी

  • आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के बन जाने से किसानों, उद्यमियों, पर्यटकों को लाभ मिलेगा


akhilesh-shilanyasलखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज जनपद कौशाम्बी में 1 अरब 72 करोड़ रुपये से अधिक की 40 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि अतीत में समृद्ध विरासत रखने वाला कौशाम्बी जनपद आधुनिक दौर में विकास के मामले में पीछे नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि कौशाम्बी जनपद को पर्यटन की दृष्टिकोण से विकसित किया जाएगा। उन्होंने घोषणा की कि कौशाम्बी के विकास खण्डों को डार्क जोन से सामान्य जोन में लाने के लिए तालाबों व अन्य जल स्रोतों के माध्यम से भूगर्भ जलस्तर को ऊंचा उठाया जाएगा। उन्होंने करारी नगर पंचायत को एक आदर्श नगर पंचायत के रूप में विकसित कराए जाने की भी घोषणा की।


मुख्यमंत्री जनपद कौशाम्बी में नवीन मण्डी स्थल ओसा परिसर में विभिन्न विकास परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कौशाम्बी में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मां शीतलाधाम, ख्वाजा कड़क शाह, मलूक स्थल, उत्खनन स्थल कौशाम्बी पभोशा, अलवारा झील, राम जोइठा तालाब चरवा, संदीपन आश्रम सहित अन्य पर्यटक स्थलों तथा करारी नगर पंचायत को आदर्श नगर पंचायत के रूप में विकसित करने सम्बन्धी योजनाओं का प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने जोगापुर पम्प कैनाल परियोजना को शीघ्र चालू किए जाने की बात कही। लोकार्पण कार्यक्रम स्थल के पश्चात मुख्यमंत्री कार से मूरतगंज गये, जहां उन्हांने मूरतगंज-मंझनपुर नवनिर्मित 4-लेन मार्ग का लोकार्पण किया। इस परियोजना के लोकार्पण से जनपद मुख्यालय 4-लेन मार्ग से जुड़ गया है, जिससे लोगों को अब आवागमन में आसानी होगी।


akh-shilanyasश्री यादव ने राज्य सरकार की 4 वर्षां की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए कहा कि समाजवादी सरकार ने जनता से 5 वर्षां के लिए जो वादे किए थे उन्हें 3 वर्षां में ही पूरा कर दिया। प्रदेश में नए संकल्पों के साथ नई योजनाएं संचालित की जा रही हैं, जिनसे जनता लाभान्वित हो रही है। स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्र में समाजवादी स्वास्थ्य सेवा ‘108’ तथा नेशनल एम्बुलेन्स सर्विस ‘102’ कारगर साबित हुई हैं। वीमेन पावर लाइन ‘1090’ बेहद लोकप्रिय हुई और सफलतापूर्वक संचालित हो रही है। उन्होंने कहा कि डायल ‘100’ परियोजना के अन्तर्गत मात्र 10 मिनट के अन्दर पुलिस सेवा की उपलब्धता सुनिश्चित हो जाएगी।


मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने ग्रामीण इलाकों के बेघर परिवारों को बढ़िया और सौर ऊर्जा से रोशन होने वाले घर देने के लिए लोहिया ग्रामीण आवास योजना शुरू की है। श्रमिक कल्याण योजना के तहत, पंजीकृत निर्माण मजदूरों को साइकिल देने के अलावा उनके आश्रितों की पढ़ाई तथा शादी आदि के लिए अनुदान दिया जा रहा है। विकास में सड़कों के योगदान की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के सबसे लम्बे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के बन जाने से किसानों, उद्यमियों, पर्यटकों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने देश की सबसे बड़ी पेंशन योजना-समाजवादी पेंशन योजना को अपने संसाधनों से लागू किया है, जिसका लाभ इस वर्ष 55 लाख गरीब परिवारों को मिलेगा।


cm-2श्री यादव ने कौशाम्बी में 162 करोड़ 87 लाख 34 हजार रुपये लागत की 31 परियोजनाओं का लोकार्पण किया। लोकार्पित परियोजनाओं में तहसील मंझनपुर के 2 करोड़ 57 लाख 58 हजार रुपये लागत के आवासीय भवन और 4 करोड़ 36 लाख 9 हजार रुपये के अनावासीय भवन, 3 करोड़ 30 लाख 51 हजार रुपये लागत के अग्निशमन केन्द्र पश्चिम शरीरा के आवासीय/अनावासीय भवन, 2 करोड़ 79 लाख 52 हजार रुपये के 30 शैय्या वाला कड़ा मैटरनिटी विंग, इतनी ही लागत का 30 शैया वाला सिराथू के मैटरनिटी विंग के अलावा 10 करोड़ 41 लाख 47 हजार 400 रुपये लागत के मूरतगंज से मंझनपुर 4-लेन चौड़ीकरण मार्ग, मारूखपुर सम्पर्क मार्ग, बुआपुर (मेडुआ) सम्पर्क मार्ग और जी0टी0 रोड से गोपालपुर सम्पर्क मार्ग का नवनिमार्ण कार्य सम्मिलित हैं।


इसके अलावा, दुर्गा से सैतपुर सम्पर्क मार्ग, भगतपुर डेढ़ावल मार्ग से कुम्हारन का डेरा सम्पर्क मार्ग, कौशाम्बी हिनौता मार्ग का चौड़ीकरण, तथा लोक निर्माण विभाग के अनावासीय कार्यालय का निर्माण कार्य की कुल लागत 6 करोड़ 54 लाख 6 हजार रुपये है, इनका भी लोकार्पण मुख्यमंत्री ने किया।


मुख्यमंत्री द्वारा आज लोकार्पित कार्यों में मंझनपुर मे ड्रग वेयर हाउस, कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय नेवादा, चायल, सरसवां सहित मॉडल स्कूल सिराथू लागत 3 करोड़ 2 लाख रुपये और इतनी ही लागत का मॉडल स्कूल कड़ा (केसारी) और 51 लाख 98 हजार रुपये लागत का राजकीय हाईस्कूल पल्हाना कछार भी सम्मिलित हैं। श्री यादव ने 5 करोड़ 32 लाख 8 हजार रुपये की लागत के आईटीआई मंझनपुर, 1 करोड़ 63 लाख रुपये की लागत का श्रमिक कल्याण कार्यालय मंझनपुर के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया।


लोकार्पित होने वाली अन्य परियोजनाओं में 4 करोड़ 2 लाख रुपये की लागत वाला विद्युत उपकेन्द्र मूरतगंज और 2 करोड़ 86 लाख रुपये की लागत वाला 11 के0वी0 विद्युत केन्द्र बालकमऊ सम्मिलित हैं। इसके अलावा, 91 लाख 58 हजार रुपये की लागत वाले राजकीय हाईस्कूल कसिया, राजकीय हाईस्कूल लोधन का पुरा, राजकीय हाईस्कूल महेबाघाट, राजकीय हाईस्कूल महाबीरपुर और 91 लाख 58 हजार रुपये की लागत वाले राजकीय हाईस्कूल मिश्रपुर डहिया की परियोजनाओं का भी मुख्यमंत्री ने उद्घाटन किया।


श्री यादव ने आज 3 करोड़ 83 लाख 42 हजार रुपये की लागत वाले कौशाम्बी मुख्यालय, मंझनपुर में अधिकारियों/कर्मचारियों के आवासीय भवनों के अलावा, 69 लाख 51 हजार रुपये लागत वाले 8 विद्यालयों-राजकीय हाईस्कूल पन्सौर, शेरगढ़, रसूलपुर वदले, महाराज का पुरा, टेंवा, राला, रामपुर धवांवा और अमृतापुर के भवनों की आधारशिला रखी। शिलान्यास वाली इन 9 परियोजनाओं पर कुल लागत 9 करोड़ 39 लाख 7 हजार रुपये आएगी।


ओसा मण्डी समारोह स्थल पर मुख्यमंत्री ने पीपल का पौधा रोपित किया। कार्यक्रम स्थल पर मुख्यमंत्री ने कृषक दुर्घटना बीमा योजना के 5 लाभार्थियों को, प्रत्येक को 5-5 लाख रुपये का चेक वितरित किया। इस योजना में कुल 18 लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया। रानी लक्ष्मीबाई महिला सम्मान कोष योजना के तहत 3 महिलाओं को जहां उन्होंने सम्मानित किया, वहीं श्रम विभाग के तहत 5 श्रमिकों को पुत्री विवाह योजना के अन्तर्गत समारोह में 51 हजार रुपये की दर से अनुदान वितरित किया। इस योजना के तहत कुल 7 लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया।


कन्या विद्या धन योजना के तहत श्री यादव ने 5 छात्राओं को 30 हजार रुपये प्रति की दर से अनुदान की राशि वितरित की। श्रम कल्याण योजना के तहत कुल 525 साइकिलों का वितरण किया गया। समाजवादी पेंशन योजना के अन्तर्गत कुल 100 पात्र लाभार्थियों को पेंशन का स्वीकृति-पत्र दिया गया, जिसमें से मुख्यमंत्री ने अपने कर कमलों से 5 लाभार्थियों को स्वीकृति-पत्र प्रदान किया। कुल 69 मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप का वितरण किया गया। इनके अलावा, 30 विकलांगजन को ट्राई साइकिल दी गयी। व्यावसायिक शिक्षा और कौशल विकास योजना के तहत 10 लाभार्थियों को प्रमाण-पत्र वितरित किया गया।


इस अवसर पर मंत्रिगण, सांसद, विधायक, अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।


Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top