Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

इस राज्‍यपाल ने दी चुनौती, नहीं दूंगा इस्‍तीफा, कर दो बर्खास्‍त

 Girish Tiwari |  2016-09-06 07:00:26.0

rajkhowa1


तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
नई दिल्‍ली: अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल ज्योति प्रसाद राजखोवा ने कहा है कि वो अपने पद से इस्तीफा नहीं देंगे। सुप्रीम कोर्ट द्वारा कांग्रेस की सरकार को फिर से बहाल करने के कुछ सप्ताह बाद ही राज्यपाल को कथित तौर पर अपने पद से इस्तीफा देने कहा गया था।


सूत्रों ने बताया कि राजखोवा को गृह मंत्रालय के एक कनिष्ठ मंत्री ने मौखिक सलाह दी थी। कनिष्ठ मंत्री ने उन्हें स्वास्थ्य के आधार पर पद त्याग देने को कहा था। जिसके बाद राज्यपाल ने कहा है कि मैं चाहता हूं कि वो मुझे पद से  बर्खास्‍त करें। हालांकि राज्यपाल के कार्यालय ने कहा कि राजखोवा को अपने पद से इस्तीफा देने के लिए किसी की ओर से कोई औपचारिक संदेश नहीं मिला है।


राज्यपाल के पीआरओ अतुम पोतोम ने ईटानगर से फोन पर कहा कि राज्यपाल को अपने पद से इस्तीफा देने के लिए किसी की ओर से कोई औपचारिक संदेश नहीं मिला है। लेकिन मुझे जानकारी मिली है कि दो तीन लोगों ने राज्यपाल से बातचीत की है और मौखिक रूप से संकेत दिया है।


सूत्रों ने कहा कि पद से हटने के लिए कहने के संबंध में दिल्ली से दो फोन कॉल मिलने के बाद जाहिर तौर पर राजखोवा ने इस मुद्दे पर स्पष्टीकरण के लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह से संपर्क किया। लेकिन गृह मंत्री ने उन्हें पद से हटने के लिए नहीं कहा।


सूत्रों ने हालांकि कहा कि राजखोवा अगर खुद इस्तीफा नहीं देते हैं तो ऐसी संभावना है कि केंद्र सरकार राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से उन्हें हटाने के लिए कह सकती है।नियमानुसार राजखोखा पांच साल के कार्यकाल के हकदार हैं, लेकिन यह राष्ट्रपति की इच्छा पर होता है कि वे कब तक उस पद पर रहें। 71 वर्षीय राजखोवा को पिछले साल मई में राज्यपाल नियुक्त किया गया था।


राजखोवा का इस्तीफा मांगने का केंद्र का यह कथित कदम उच्चतम न्यायालय द्वारा अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस सरकार को बहाल किए जाने और निर्वाचित सरकार को अपमानित करने के लिए" राज्यपाल की निंदा किए जाने के कुछ हफ्तों बाद आया है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top