Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

एंडरसन पहली बार बने टेस्ट में नंबर-1 गेंदबाज

 Vikas Tiwari |  2016-05-31 23:30:13.0

13_10_2012-jamesanderson13l

दुबई. श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले दो टेस्ट मैचों में इंग्लैंड को जीत दिलाने वाले तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की गेंदबाजों की रैंकिंग में नंबर-1 स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने हमवतन स्टुअर्ट ब्रॉड को हटा कर पहला स्थान हासिल किया।

एंडरसन ने अपने करियर में पहली बार यह स्थान हासिल किया है। दोनों टेस्ट मैचों में एंडरसन ने श्रीलंका के बल्लेबाजों को खासा परेशान किया और तीन बार पांच विकेट अपने नाम किए। इसके साथ ही वह 450 विकेट लेने वाले इंग्लैंड के पहले गेंदबाज भी बन गए हैं। इंग्लैंड ने श्रीलंका को यहां खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में सोमवार को नौ विकेट से मात दी।


एंडरसन ने श्रीलंका के खिलाफ जारी तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले दो टेस्ट मैचों में 18 विकेट लेते हुए 79 अंक हासिल किए हैं और रैंकिंग में चार स्थान की छलांग लगाई।

दूसरे टेस्ट की पहली पारी में तीन और दूसरी पारी में आठ विकेट लेकर एंडरसन ने 30 अंक अर्जित किए और ब्रॉड, भारत के रविचन्द्रन अश्विन को पीछे छोड़कर पहला स्थान हासिल किया।

ब्रॉड दूसरे टेस्ट में पांच विकेट ही ले पाए और रैंकिंग में तीसरे स्थान पर फिसल गए। दूसरे स्थान पर अश्विन हैं। अश्विन के अलावा बाएं हाथ के स्पिनर रविन्द्र जडेजा शीर्ष 10 में भारत के दूसरे गेंदबाज हैं। एंडरसन के अब 884 अंक हो गए हैं। वहीं, अश्विन के 871 और ब्रॉड के 869 अंक हैं।

बल्लेबाजों में आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ 925 अंकों के साथ टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर बने हुए हैं। इंग्लैंड के जोए रूट के 878 और न्यूजीलैंड के केन विलियिमसन के 868 अंक हैं और वह क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

भारतीय बल्लेबाजों में शीर्ष रैंकिंग अंजिक्य रहाणे को हासिल है। वह 11वें स्थान पर हैं। भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली, मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा क्रमश: 13वें, 16वें और 17वें स्थान पर हैं। हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में अश्विन पहले स्थान पर बने हुए हैं। बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और ब्रॉड क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top