Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

अमिताभ बच्चन सुनायेंगे समाजवाद की पूरी यात्रा का वृतांत

 Sabahat Vijeta |  2016-10-11 09:39:57.0

amitabhbachchan


तहलका न्यूज़ ब्यूरो


लखनऊ. राजधानी लखनऊ में राम मनोहर लोहिया पार्क के करीब लोकनायक जयप्रकाश नारायण अन्तरराष्ट्रीय केन्द्र का आज मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने उदघाटन किया. समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव भी इस मौके पर मौजूद थे.



लोकनायक जयप्रकाश नारायण के नाम से नवनिर्मित यह विवेचना केन्द्र वास्तव में समाजवाद का संग्रहालय है. इस संग्रहालय में आने वालों को जयप्रकाश नारायण के विचार ऑडियो लाइब्रेरी के ज़रिये जानने को मिलेंगे. जयप्रकाश नारायण के विचारों को लोगों तक पहुंचाने के लिये सहस्त्राब्दी के महानायक अमिताभ बच्चन कि आवाज़ का इस्तेमाल किया गया है. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जय प्रकाश नारायण का संग्रहालय आज उनके जन्मदिन के मौके पर जनता के लिये खोल दिया.


लोकनायक जय प्रकाश नारायण विवेचना केन्द्र में एक शानदार संग्रहालय बनाया गया है. यह संग्रहालय समाजवाद की पूरी यात्रा और विचारधारा को दर्शायेगा. समाजवाद कि यात्रा को बयान करने के लिये एक तरफ अमिताभ बच्चन कि आवाज़ का इस्तेमाल किया गया है तो दूसरी तरफ मूर्तिकला का भी शानदार इस्तेमाल किया गया है. यहाँ पर एक लायब्रेरी भी बनाई गई है. यहाँ आने वाले समाजवाद कि यात्रा को सुनकर, देखकर और पढ़कर समझ सकते हैं.


समाजवाद के इस संग्रहालय में जेपी कि सम्रतियाँ संजोने के लिये हर संभव उपाय किए गए हैं. यहाँ आने वालों को एक ऐसी दूकान भी मिलेगी जिसका नाम चार आना दूकान है. हालांकि यहाँ चार आने का कुछ मिलेगा नहीं लेकिन यह उस दौर कि याद दिलाएगा जब जेपी कि जेब में सिर्फ चार आने ही थे. इस दूकान में कई तरह कि चीज़ें बेची जायेंगी. संग्रहालय में एक ऐसा वाद्य यंत्र भी है जिसका एक तार छेड़ने भर से सात स्वर सुनाई देते हैं.


लोकनायक जयप्रकाश नारायण कि यहाँ पत्थर कि एक आदमक़द प्रतिमा भी लगाईं गई है. इस प्रतिमा में लोकनायक लोगों को संबोधित करते नज़र आ रहे हैं. उनके सामने उसी दौर का माइक रखा हुआ है. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव केन्द्र का अवलोकन करते हुए जब जेपी कि प्रतिमा के सामने पहुंचे तो पुराने दौर का माइक देखकर उसे छुए बगैर रह नहीं पाए.


लखनऊ विकास प्राधिकरण ने लोकनायक जय प्रकाश नारायण विवेचना केन्द्र को तैयार करने में तकरीबन 700 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. यहां काम अभी चल रहा है जिसके मार्च तक पूरा होने कि बात कही गई है. कम्प्लीट होने के बाद जयप्रकाश नारायण विवेचना केन्द्र में 200 कमरों का गेस्ट हाउस, दो बड़े ऑडीटोरियम, एक हैलीपैड और 2000 वाहनों की पार्किंग कि व्यवस्था कि जायेगी. यहां हर मौसम में इस्तेमाल हो सकने वाला स्वीमिंग पूल और लॉन टेनिस कोर्ट भी बनाया जाएगा. पूरी तरह से तैयार होने के बाद यह आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा. ताकि लोग यहाँ आकर समाजवाद कि पूरी यात्रा देख सकें.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top