Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

नौ साल के इस बच्चे की 'चोरी' की दास्तां रुला देगी आपको

 Anurag Tiwari |  2016-06-17 10:24:03.0

eggs, amit koda, godda, jharkhand, mid day meal, tuberclosis

तहलका न्यूज़ डेस्क

गोड्डा। झारखंड के गोड्‌डा जिला के पांडुबथान सरकारी विद्यालय के कक्षा तीन में पढ़ने वाले नौ साल के  अमित कोड़ा की कहानी पढ़ आपकी आँखों में आंसू आना तय है। इस नन्हे से बच्चे को को नहीं पता कि मदर्स डे क्या है। उसके लिए हर दिन मदर्स डे  है। उसकी एक ही तमन्ना है चाहे चोरी करनी पड़े लेकिन मां को ज़िंदा रखने के लिए चोरी भी करनी पड़े तो वह गुनाह भी मंजूर है।

मिड डे मील का अंडा ले जाता है छिपाकर



नौ साल का अमित इतना जानता है की मां को ताकत के अंडे खाना सबसे ज्यादा जरूरी है। टीबी रोग की मरीज उसकी मां सावित्री की आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर है और वह पौष्टिक आहार नहीं ले सकती। जबकि डॉक्टरों ने साफ़ कह दिया है की वह बिना पौष्टिक आहार लिए स्वस्थ नहीं हो सकती। अमित ने यह बात जब से डॉक्टर के मुंह से यह बात सुनी है । मां की हालत ने उसे स्कूल में मिड डे मील में मिलने वाले अंडे को छिपाकर घर लाने को मजबूर कर दिया। अमित हर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को इसी तरह छिपाकर मां के लिए अंडे लाता है।

eggs, amit koda, godda, jharkhand, mid day meal, tuberclosis

खाने को पैसे नहीं, अंडा कहां से लाऊं

सावित्री की चार बेटियों के बीच अमित एकलौता बेटा है।  सावित्री का इलाज सरकारी योजना डॉट्स के जरिए हो रहा है। वहीं से मुफ्त में दवा मील जाती है। डॉक्टरों ने उन्हें पौष्टिक भोजन के रूप में अंडा खाने को कहा है। सावित्री घर में अक्सर झुन्झुलाहट में बोल पड़ती हैं कि पेट भरने के काहने के पैसे नहीं है तो तो अंडा आखिर कहां से आएगा? बस , मां की यह बात अमित को रोज भेदती थी। लेकिन वह सोचकर भी मां के लिए कुछ नहीं कर पाता था।

मां के ठीक होने पर खाऊंगा अंडा  

नौ साल की नन्हीं उम्र में बड़ा हो चुका अमित बस यही सोचता है कि अंडा खाकर उसकी मां को टीबी से निजात मील जाए और उसके सिर पर ममता की छांव उसे बराबर बनी रहे। वह कहता है, अगर मां ही नहीं रहेगी तो मुझे स्कूल कौन भेजेगा? जब मां ठीक हो जाएगी तो मैं अंडा खाने लगूंगा। उसने बताया कि मां आधा अंडा मुझे खिलाने की जिद करती है, पर मैं उनकी बात नहीं मानता हूं।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top