Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

डायल-100 परियोजना से आम जनता और ग्रामीण लोगों को मिलेगी सुरक्षा: अखिलेश

 Girish Tiwari |  2016-09-21 04:26:23.0

अखिलेश यादव

तहलका न्यूज़ ब्यूरो
लखनऊ.

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आज गोमतीनगर विस्तार के सेक्टर-7 में डायल-100 परियोजना के लिये बनाये जा रहे भवन का निरीक्षण करने के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।

इस दौरान उन्होंने कहा कि डायल-100 परियोजना आम जनता खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में गरीब आदमी तक पुलिस की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी, ताकि उसे थाने जाने की जरूरत न पड़े। इसके माध्यम से सभी को पुलिस की सेवाएं उपलब्ध होंगी। इस परियोजना के शुरू होने के बाद समाज में बहुत बड़ा परिवर्तन पुलिस के प्रति सभी को स्पष्ट परिलक्षित होगा।


उन्होंने परियोजना भवन में निर्माणाधीन कॉल सेण्टर, डिस्पैच सेण्टर एवं डाटा सेण्टर का भी मुआयना किया। निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने डायल-100 परियोजना के भवन निर्माण कार्य की समीक्षा के साथ-साथ इस परियोजना के लिये प्रयोग किए जाने वाली तकनीकी कार्यों की समीक्षा, वाहनों की स्थापना, इस परियोजना में लगाये जाने वाले कर्मियों का विवरण तथा उनके प्रशिक्षण सम्बन्धी व्यवस्थाओं की पूर्ण जानकारी ली।

सीएम यादव ने कहा कि यह परियोजना अल्पकालीन अवधि के लिए नहीं बल्कि दीर्घकालीन अवधि के लिए है, जो प्रदेश की जनता की सेवा करेगी। यह परियोजना न केवल जनसामान्य की सहायता करेगी बल्कि पुलिस के प्रति जनता के व्यवहार में भी उत्तरदायित्व व पारदर्शिता की भावना को दर्शाएगी।

मुख्यमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में प्रदेश सरकार की उपलब्धियों एवं भावी योजनाओं की भी जानकारी देते हुए कहा कि समाजवादी सरकार ने छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप वितरित किए।

अब स्मार्ट फोन वितरण की योजना बनायी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि डायल-100 परियोजना के लिये ‘सिटीजन एप’ तैयार करने के निर्देश भी दिए गए हैं, जिसका उपयोग स्मार्ट फोन पर आसानी से किया जा सकेगा। इसके तहत डायल-100 में पहले से जरूरी विवरण पंजीकृत कराया जा सकेगा।

ज्ञातव्य है कि जरूरी विवरण में आवेदक का नाम, पता, बच्चों के स्कूल, ई-मेल आदि जानकारी पहले से दर्ज रहेगी, ताकि किसी भी आकस्मिकता की स्थिति में बटन दबाये जाने पर नियंत्रण कक्ष को जीपीएस के माध्यम से संबंधित व्यक्ति की लोकेशन सहित उसका सम्पूर्ण विवरण कम्प्यूटर पर सामने आ जायेगा, जिससे पीड़ित व्यक्ति को तत्काल सहायता पहुंचाने में मदद मिलेगी।

डायल-100 परियोजना के लिये डिजिटल मैपिंग का कार्य पूरे प्रदेश में पहली बार किया गया है। सलाहकार वेंकट चंगावल्ली ने कहा कि यह मुख्यमंत्री की दूरदृष्टि है, जो इस प्रकार की परियोजना को प्रदेश में लागू कराने जा रहे हैं।

इस प्रकार की परियोजना जहां एक ओर प्रदेशवासियों की सेवा करेगी, वहीं यह अपने आप में पूरे देश में एक अनूठी परियोजना भी होगी। ज्ञातव्य है कि डायल-100 परियोजना के तहत प्रदेश के सभी जनपदों में नगरीय तथा दूरस्थ ग्रामीण अंचलों में निवास करने वाले सभी नागरिकों को जन सुरक्षा की आपातकालीन सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

इसका उद्देश्य लोगों को उच्च स्तर की आकस्मिक जन सुरक्षा सेवाएं उपलब्ध कराना है। यह परियोजना विश्व की सबसे बड़ी एकीकृत आपातकालीन सेवा होगी।

इस अवसर पर राजनैतिक पेंशन मंत्री राजेन्द्र चैधरी, मुख्य सचिव राहुल भटनागर, पुलिस महानिदेशक एस0 जावीद अहमद, गृह सचिव मणि प्रसाद मिश्रा, अपर पुलिस महानिदेशक यातायात अनिल अग्रवाल, महिन्द्रा डिफेंस लिमिटेड, एल0 एण्ड टी0 और निर्माण कार्य में लगी कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधि सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top