Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

अखिलेश ने कहा, संगम में स्नान से नहीं आएंगे अच्छे दिन

 Sabahat Vijeta |  2016-06-12 12:49:41.0

akhilesh-ambedkarnagarअंबेडकरनगर. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रविवार यहां लोहिया भवन व सर्किट हाउस सहित डेढ़ दर्जन परियोजनाओं का लोकार्पण और 50 से अधिक परियोजनाओं की आधारशिला रखने के बाद कहा कि अच्छे दिन का सपना दिखाने वाली केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश का विकास प्रभावित किया है. केंद्र की चुटकी लेते हुए उन्होंने कहा कि संगम स्नान से अच्छे दिन नहीं आएंगे.


उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने नीति आयोग में 9 हजार करोड़ रुपये रोक रखे हैं. इसके बावजूद राज्य सरकार अपने स्रोतों से प्रदेश को विकास के पथ पर ले जा रही है. जिला मुख्यालय स्थित हवाई पट्टी पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि सिपाही भर्ती प्रक्रिया को आसान करते हुए एंबुलेंस को सर्व सुलभ बनाया. एक लाख 55 हजार लोगों को समाजवादी पेंशन सीधे उनके खातों में दी. श्रमिकों को साइकिल बांटकर पूर्ववर्ती सरकारों को पछाड़ दिया.


akh-ambभविष्य की योजनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि प्राइमरी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को शीघ्र ही थाली गिलास और प्लेट देंगे. अंबेडकरनगर में रोडवेज कार्यशाला के साथ-साथ लोहिया पार्क स्थापित किया जाएगा. लोगों को 24 घंटे बिजली मिल सके, इसके लिए काम हो रहे हैं.


अखिलेश यादव ने आज जनपद अम्बेडकर नगर में 195 करोड़ रुपए से अधिक की 68 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया. इनमें 110 करोड़ रुपए लागत की 23 परियोजनाओं का शिलान्यास तथा 85 करोड़ रुपए की 45 परियोजनाओं का लोकार्पण शामिल है. लोकार्पित परियोजनाओं में लगभग 14 करोड़ रुपए की लागत से नवनिर्माणाधीन ‘लोहिया भवन’ प्रमुख है. श्री यादव ने इस भवन में स्थापित डाॅ. राम मनोहर लोहिया की प्रतिमा का अनावरण और माल्यार्पण भी किया.


akh-laptopमुख्यमंत्री ने इस मौके पर 1500 श्रमिकों को साइकिल, 10-10 लाभार्थियों को समाजवादी पेंशन योजना तथा लोहिया आवास योजना के प्रमाण-पत्र, 10 मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटाॅप, फार्म मशीनरी बैंक योजना के तहत 3 लार्भािर्थयों को ट्रैक्टर, 44 लाभार्थियों को ट्राईसाइकिल, ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 5 समूहों को 5 लाख रुपये के चेक भी प्रदान किये. इसी प्रकार दो कृषकों को एग्रीजंक्शन योजना के तहत भी लाभान्वित किया गया.


श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार बिना किसी भेदभाव के प्रदेश के सभी क्षेत्रों एवं वर्गों के विकास के लिए लगातार प्रयास कर रही है. शहरी एवं ग्रामीण इलाकों के संतुलित विकास पर ध्यान दिया जा रहा है। समाजवादी सरकार उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए कृतसंकल्प है तथा विकास कार्याें के लिए धन की कमी नहीं होने दी जाएगी. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गरीब, किसान, मजदूर, नौजवान, बेरोजगार सभी की पूरी मदद की जा रही है. सिंचाई, दवाई, पढ़ाई मुफ्त की गयी है. समाजवादी सरकार की योजनाएं समाज के हर तबके के लिए लागू की गयीं, जिनका लाभ जनता तक पहुँच रहा है.


akh-muslimमुख्यमंत्री ने कहा कि देश का सबसे लम्बा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे तेजी से बन रहा है, जिसका सीधा लाभ किसानों को मिलेगा. इसके किनारे बड़ी मण्डियों की स्थापना की जाएगी. इसी प्रकार, प्रदेश के पूर्वी इलाकों को जोड़ने के लिए, समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण कराया जा रहा है. इसके लिए राज्य सरकार ने अपने बजट में 1500 करोड़ रुपए की व्यवस्था की है.


श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को समाजवादी पेंशन योजना के माध्यम से लाभान्वित कर रही है. यह देश की सबसे बड़ी पेंशन योजना है. इसे राज्य सरकार अपने संसाधनों से लागू कर रही है. अभी तक इसके जरिए 45 लाख गरीब परिवारों को हर महीने 500 रुपए की सहायता प्रदान की जा रही थी. इस वित्तीय वर्ष से समाजवादी पेंशन योजना का लाभ 55 लाख गरीब परिवारों को मिलेगा. राज्य सरकार निर्माण कार्य में लगे पंजीकृत मजदूरों एवं उनके परिवारों को बड़े पैमाने पर राहत पहुंचाने का काम कर रही है.


akh-shilanyasमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बिजली की कमी को दूर करने के लिए नए बिजली घरों की स्थापना की जा रही है, जिससे विद्युत आपूर्ति में सुधार होगा. उन्होंने कहा कि फैजाबाद, अयोध्या तथा आजमगढ़ की भांति अम्बेडकर नगर जनपद के अकबरपुर, टांडा तथा जलालपुर में विद्युत तारों को भूमिगत करके विद्युत आपूर्ति व्यवस्था को मजबूत बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि किसानों ने एन.टी.पी.सी. के विस्तारीकरण के लिए जमीन देने के समाजवादी सरकार के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है. एन.टी.पी.सी. के विस्तार से विद्युत व्यवस्था में काफी सुधार आएगा.


श्री यादव ने कहा कि नौकरियों और रोजगार के क्षेत्र में समाजवादी सरकार के कार्यों का लाभ जनता को मिला है. शिक्षामित्रों को बड़े पैमाने पर सहायक अध्यापक बनाया गया. पुलिस बल की कमी को दूर करने के लिए बड़े पैमाने पर भर्तियां की गईं और आगे भी की जाएंगी. पुलिस भर्ती प्रक्रिया को आसान किया गया है. सिर्फ शिक्षा विभाग और पुलिस विभाग में ही नहीं, बल्कि प्रदेश के हर विभाग में पारदर्शी ढंग से भर्तियों का काम तेजी से किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षा हेतु सेण्टर से सम्बन्धित समस्याओं का समाधान करने के लिए सभी स्कूलों पर परीक्षा केन्द्र बनाया जाएगा, ताकि छात्र-छात्राओं को भाग-दौड़ का सामना न करना पड़े.


बसपा की आलोचना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उसने अपने शासनकाल में जनता के विकास का पैसा स्मारकों और पत्थरों पर बर्बाद कर दिया. कार्यक्रम में उनके साथ प्रभारी मंत्री शाहिद मंजूर, बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन, स्वास्थ्य राज्यमंत्री शंखलाल मांझी, दुग्ध विकास मंत्री राम मूर्ति वर्मा सहित पार्टी के तमाम नेता मौजूद रहे.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top