Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

उन्नाव में सीएम अखिलेश ने 200 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास किया

 Vikas Tiwari |  2016-11-03 17:43:20.0



akhilesh

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि समाजवादी सरकार ने राज्य की प्रगति और खुशहाली के लिए काम किया है। काम के मामले में समाजवादी सरकार का मुकाबला कोई भी सरकार नहीं कर सकती। समाजवादी सरकार ने प्रदेश का सन्तुलित विकास किया है।

मुख्यमंत्री आज ‘समाजवादी विकास रथ यात्रा’ के दौरान जनपद उन्नाव के शुक्लागंज में एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने जनता से अपील की कि समाजवादी सरकार द्वारा प्रदेश के विकास और जनकल्याण के लिए किये गये कामों के मद्देनजर एक बार फिर से समाजवादियों की सरकार सत्ता में लाएं, जिससे प्रदेश में शुरू किए गये विकास के कार्य लगातार चलते रहें और राज्य लगातार तरक्की, खुशहाली और सफलता की राह पर आगे बढ़ता रहे।


कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने जनपद उन्नाव के विकास से सम्बन्धित लगभग 200 करोड़ रुपए की 640 योजनाओं का शिलान्यास तथा लगभग 400 करोड़ रुपए लागत की 1030 योजनाओं का लोकार्पण भी किया।

लोकार्पित योजनाओं में लगभग 103 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित उन्नाव-शुक्लागंज 4 लेन सड़क मार्ग, 13 किमी0 साइकिल ट्रैक, सफीपुर एवं बांगरमऊ में राजकीय बालिका इन्टर काॅलेज, फतेहपुर चैरासी, पारा तथा बीघापुर में आई0टी0आई0 मानपुर, बीघापुर में राजकीय पाॅलिटेक्निक, जिला अस्पताल में ट्राॅमा सेन्टर भवन, प्लास्टिक सर्जरी एवं बर्न यूनिट भवन, 9 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, 100 बिस्तर का मौरावां संयुक्त चिकित्सालय, बचुआखेड़ा में मिनीग्रिड सोलर पावर प्लांट तथा शिलान्यास की गई परियोजनाओं में निराला प्रेक्षागृह का सौन्दर्यीकरण व वातानुकूलन, 37 सम्पर्क मार्गों का निर्माण, 10 राजकीय हाई स्कूलों का उच्चीकरण, नवाबगंज में बालिका छात्रावास तथा मदारनगर में मिनीग्रिड सोलर पावर प्लांट आदि प्रमुख हैं।

akhilesh

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जनपद उन्नाव के सुलतानपुर गांव निवासी, पम्पोर, जिला कुपवाड़ा, जम्मू और कश्मीर में शहीद कैलाश कुमार यादव के आश्रितों को 20 लाख रुपए की धनराशि का चेक भी प्रदान किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वे ‘समाजवादी विकास रथ यात्रा’ के माध्यम से जनता के बीच जा रहे हैं, जिससे जनता को यह बताया जा सके कि वर्तमान  सरकार ने अपने कार्यकाल में राज्य के विकास और जनता की भलाई के लिए क्या किया और भविष्य में क्या करेंगे, ताकि फिर से जनता का सहयोग और समर्थन मिल सके।

जनपद उन्नाव की तीन तहसीलों से गुजरने वाले आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के लिए जमीन मुहैया कराने वाले किसानों को धन्यवाद देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एक्सप्रेस-वे बहुत ही कम समय में बन कर तैयार हुआ है। देश में कहीं भी इतना अच्छा एक्सप्रेस-वे नहीं बनाया गया है। उन्होंने कहा कि आज शुक्लागंज-उन्नाव 4-लेन सड़क का उद्घाटन किया गया है। इसी प्रकार आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का भी आगामी 21 नवम्बर को उद्द्याटन किया जाएगा।

अखिलेश यादव ने कहा कि काम के मामले में समाजवादियों का कोई मुकाबला नहीं है। समाजवादी सरकार ने बहुत काम किया है। 18 लाख छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप दिए गये हैं। लोहिया आवास योजना के तहत गरीबों को घर मुहैया कराया गया है। 55 लाख गरीब महिलाओं को समाजवादी पेंशन योजना के तहत आर्थिक सहायता दी जा रही है। प्रदेश सरकार ने बिजली का बेहतर इन्तजाम किया है। गांवों में 18 घण्टे और शहरों में 24 घण्टे बिजली मुहैया कराने के वादे को पूरा किया गया है। बिजली के बेहतर इन्तजाम की वजह से कानपुर जैसे शहर में इन्वर्टर और जनरेटर का कारोबार लगभग खत्म हो गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादियों का रास्ता तरक्की और खुशहाली का रास्ता है। समाजवादी सरकार ने तकनीक का इस्तेमाल करके अपनी योजनाओं को अमलीजामा पहनाया है, जिससे सरकार के काम में पारदर्शिता आयी है। समाजवादी पेंशन योजना को तकनीक के माध्यम से लागू किया गया है, इससे पेंशन धनराशि को पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने में किसी अनियमितता की सम्भावना लगभग शून्य हो गई है।

सीएम यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार ने निःशुल्क स्मार्ट फोन वितरण का फैसला लिया है। स्मार्ट फोन के माध्यम से सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी जनता तक और जनता की जरूरतों और समस्याओं की जानकारी सरकार तक आसानी से पहुंचेगी। राज्य सरकार द्वारा संचालित ‘108’ और ‘102’ एम्बुलेंस सेवा में भी तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिससे यह सेवा और भी ज्यादा प्रभावी होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने सरकारी अस्पतालों में इलाज का बेहतर इन्तजाम किया है। आने वाले समय में इलाज के इन्तजाम को और बेहतर किया जाएगा। एम्बुलेंस सेवा की भांति कम से कम समय में पुलिस सेवा भी पीड़ित व्यक्ति को मिल सके। इसके लिए ‘डायल 100’ परियोजना शुरू की जा रही है। इसके तहत ‘100’ नम्बर मिलाने पर 10 से 20 मिनट में पुलिस घटना स्थल पर पहुंचेगी, ऐसे इन्तजाम किये जा रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा कि समाजवादी सरकार केवल विकास ही नहीं कर रही है, बल्कि प्रदेश के सन्तुलित विकास पर ध्यान दे रही है। इसी से रोजगार बढ़ेगा और नौकरियां भी पैदा होंगी। प्रदेश सरकार ने सरकारी विभागों में बड़े पैमाने पर भर्तियां करायी हैं। पुलिस भर्ती की प्रक्रिया को सरल बनाया गया है। राज्य की पिछली सरकार ने विकास के नाम पर केवल पत्थर का विकास किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जवान और किसान दोनों की समाजवादी सरकार पूरी मदद कर रही है। शहीद होने वाले जवान को प्रदेश सरकार 20 लाख रुपए की मदद मुहैया कराती है। आयोजन में बड़ी संख्या में नौजवानों के शामिल होने पर उनका धन्यवाद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि नौजवान जिस दल के साथ रहेंगे वहीं दल आगे बढ़ेगा।

इस अवसर पर राज्य सरकार के मंत्रिगण, अन्य जनप्रतिनिधिगण व बड़ी संख्या में जनसमुदाय मौजूद था।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top