Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

प्रदेश के नौजवान खिलाडियों को सीएम अखिलेश ने दी सौगात

 Vikas Tiwari |  2016-12-20 18:00:31.0

akhilesh

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज यहां अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, जयप्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय केन्द्र में नवनिर्मित स्विमिंग पूल तथा गोमती नगर में लगभग साढ़े 23 करोड़ रुपए की लागत से बनाए गए पद्मश्री मोहम्मद शाहिद सिंथेटिक हाॅकी स्टेडियम खिलाड़ियों को समर्पित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि खेल से सम्बन्धित इन मूलभूत सुविधाओं के विकास से प्रदेश के नौजवानों को अपनी प्रतिभा को निखारने का मौका मिलेगा, जिससे वे राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेकर देश एवं प्रदेश का नाम रोशन करेंगे।


ज्ञातव्य है कि लखनऊ में अमर शहीद पथ पर 137 एकड़ भूमि पर अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम एवं स्पोट्र्स काॅम्प्लेक्स का निर्माण किया जा रहा है। वित्तीय संसाधन जुटाने के दृष्टि से निर्माण पीपीपी मोड पर किया जा रहा है।


इस परियोजना में 50 हजार क्षमता का अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, बहुउद्देशीय इण्डोर स्टेडियम, फुटबाॅल ग्राउण्ड, टेनिस कोर्ट तथा स्पोट्र्स एकेडमी का निर्माण शामिल है। स्पोट्र्स एकेडमी के अन्तर्गत 175 पुरुष एवं 75 महिला प्रशिक्षुओं हेतु हाॅस्टल, अतिथि गृह एवं स्टाफ हेतु दो बेडरूम के आवास प्रस्तावित है। निर्माण स्थल पर क्रिकेट स्टेडियम पूर्ण है। दिन-रात्रि मैचों के आयोजन हेतु हाई मास्ट लाइट्स लगाने का कार्य भी पूरा किया जा चुका है।


लोक नायक जय प्रकाश नारायण के आदर्श जीवन, दर्शन एवं विचारधारा के अध्ययन के लिए वर्तमान राज्य सरकार द्वारा 850 करोड़ रुपए की लागत से जय प्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय केन्द्र की परियोजना विकसित की जा रही है। 19 एकड़ में बनायी जा रही इस परियोजना के तहत म्यूज़िक, गेस्ट हाउस, कन्वेंशन एवं स्पोट्र्स ब्लाॅक के साथ ही मल्टीलेवल पार्किंग की सुविधा दी गई है। यहां 10 लेन का ओलम्पिक साइज़ का स्विमिंग पूल बनाया गया है, जिसमें ओलम्पिक स्तर की सारी प्रतियोगिताएं आयोजित की जा सकती हंै। यहां लगभग 770 व्यक्तियों के बैठने की दर्शक दीर्घा भी बनायी गयी है। ओलम्पिक साइज के डाइविंग पूल तथा 72 वर्ग मीटर में किड्स पूल की व्यवस्था भी की गई है। मुख्यमंत्री द्वारा आज इस स्विमिंग पूल का लोकार्पण किया गया है। इसके पूर्व, समाजवाद का संग्रहालय का लोकार्पण 11 अक्टूबर, 2016 को सम्पन्न हो चुका है।


इसी क्रम में मुख्यमंत्री ने पद्मश्री मोहम्मद शाहिद सिंथेटिक हाॅकी स्टेडियम विजयंत खण्ड गोमतीनगर को खिलाड़ियों को समर्पित करते हुए कहा कि हाल ही में सम्पन्न जूनियर मेन्स हाॅकी वल्र्ड कप-2016 में इस स्टेडियम का उपयोग हो चुका है। उन्होंने कहा कि हाॅकी के लिए विश्वस्तरीय सुविधा का उपयोग करते हुए प्रदेश के नौजवान खिलाड़ी नया इतिहास रचेंगे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top