Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

अखिलेश ने बैंकाक रवाना की फ्रैंडशिप कार रैली

 Sabahat Vijeta |  2016-11-15 14:02:17.0

car-railly




  • आईएमटी फ्रैंडशिप कार रैली से भारत, म्यांमार और थाईलैण्ड के आर्थिक, सामाजिक एवं भौगोलिक सम्बन्ध मजबूत होंगे: मुख्यमंत्री

  • ऐसे आयोजनों से क्षेत्रीय सम्बन्धों में प्रगाढ़ता आती है

  • सड़क मार्ग से जुड़ने पर तीनों देशों में व्यापार और निवेश में वृद्धि के साथ-साथ पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा

  • मुख्यमंत्री ने आईएमटी फ्रैंडशिप कार रैली को हरी झण्डी दिखाकर बैंकाॅक के लिए रवाना किया


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि भारत, म्यांमार-थाईलैण्ड (आई.एम.टी.) फ्रैंडशिप मोटर कार रैली से तीनों देशों के आर्थिक, सामाजिक एवं भौगोलिक सम्बन्ध मजबूत होंगे। सड़क मार्ग से जुड़ने पर इन तीनों देशों में व्यापार और निवेश में वृद्धि के साथ-साथ पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कार रैली में प्रतिभाग कर रहे सदस्यों को बधाई देते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजन से क्षेत्रीय सम्बन्धों में प्रगाढ़ता आती है। इस रैली से तीनों देशों के पर्यटक स्थल और अधिक लोकप्रिय होंगे, क्योंकि सड़क मार्ग द्वारा लोग एक दूसरे के देशों में जाकर इन स्थलों को देख सकेंगे।


मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर आईएमटी फ्रैंडशिप कार रैली को हरी झण्डी दिखाकर बैंकाॅक के लिए रवाना करने के अवसर पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। 13 नवम्बर, 2016 से दिल्ली से शुरू हुई यह कार रैली 3 दिसम्बर, 2016 को बैंकाॅक पहुंचेगी। कार रैली का आयोजन इण्डियन चैम्बर आॅफ कामर्स कोलकाता, कलिंगा मोटर स्पोर्ट क्लब, उड़ीसा तथा केन्द्रीय सड़क यातायात एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। इस रैली के माध्यम से तीनों देशों के बीच प्रस्तावित मोटर वेहिकल एग्रीमेन्ट की अहमियत को दर्शाने का प्रयास किया जा रहा है। इससे क्षेत्रीय सम्पर्क एवं एकता को बढ़ावा मिलेगा।


इस मौके पर मुख्यमंत्री ने ऐसे आयोजनों की समाज को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करते हुए कहा कि इनके माध्यम से समाज को और अधिक समरस और खुशहाल बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि वैसे तो भारत में इस प्रकार की रैली के आयोजन की परम्परा दक्षिण भारत में काफी है, लेकिन समाजवादी सरकार भी पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चम्बल क्षेत्र में कार रैली आयोजित करती रही है। इससे पूर्व उन्होंने प्रदेश की राजधानी में प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए कहा कि भारत, म्यांमार तथा थाईलैण्ड के बीच प्राचीनकाल से सामाजिक, सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक सम्बन्ध रहे हैं। खुशी की बात है कि इन सम्बन्धों को और अधिक प्रगाढ़ बनाने के लिए मोटर वेहिकल एग्रीमेन्ट पर कार्यवाही हो रही है। सड़क मार्ग से जुड़ जाने के बाद इन तीनों देशों के पूर्व स्थापित सम्बन्धों को आगे बढ़ाने का अवसर मिलेगा।


इससे पूर्व, प्रमुख सचिव सूचना एवं पर्यटन नवनीत सहगल ने कहा कि इस कदम से तीनों देशों के बीच पर्यटन को बढ़ाने में मदद मिलेगी। प्रस्तावित एग्रीमेन्ट से इन देशों के बीच आधारभूत ढांचे में सुधार आएगा तथा कारोबार को बढ़ावा मिलेगा।


ज्ञातव्य है कि रैली के दौरान बिजनेस सेमिनार, रिसेप्शन तथा राज्यों की राजधानियों से रैली का फ्लैगिंग आॅफ सुनिश्चित किया जा रहा है, जिससे इसे और अधिक लोकप्रिय और उद्देश्यपरक बनाया जा सके। रैली सारनाथ, बोधगया, पटना, शिलांग, इम्फाल होते हुए थाईलैण्ड की राजधानी बैंकाॅक तक जाएगी।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top