Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

कृषि से जुड़ी कंपनियों के मुनाफे में होगी वृद्धि : एसोचैम

 Vikas Tiwari |  2016-09-04 15:14:29.0

एसोचैमनई दिल्ली: देश के अग्रणी उद्योग संगठन एसोचैम ने रविवार को अपनी एक रिपोर्ट के हवाले से कहा कि इस बार अच्छी मानसूनी बारिश के कारण कृषि से जुड़ी कंपनियों के मुनाफे में अगली दो तिमाही में बढ़ोतरी होगी। एसोचैम ने एक वक्तव्य जारी कर कहा, "इस बार मानसूनी बारिश अच्छी रही है। आगामी दो तिमाहियों में कृषि से संबद्ध अधिकतर कंपनियां और पूरे देश की ग्रामीण अर्थव्यवस्था में बिक्री और मुनाफे में अच्छी वृद्धि होनी तय है, जो 15 से 45 फीसदी के बीच रह सकती है।"



कृषि से संबद्ध जिन बड़ी कंपनियों को इस मानसूनी बारिश का बड़ा फायदा मिल सकता है उनमें महिंद्रा एंड महिंद्रा, रैलिस इंडिया और जैन इरिगेशन प्रमुख हैं।

एसोचैम की यह  रिपोर्ट 'मानसून शॉवर्स फॉर्चून ऑन फार्म रिलेटेड फर्म्स' शीर्षक से प्रकाशित हुईं  है।

रिपोर्ट में कहा गया है, "अच्छी बारिश से सिंचाई उपकरण, कृषि उपकरण, बीज विकास एवं खाद्य प्रसंस्करण से संबद्ध कंपनियों को सीधे-सीधे लाभ मिलेगा।"

महिंद्रा और महिंद्रा की सितंबर-मार्च 2017 में बिक्री में 15 फीसदी का इजाफा होने की उम्मीद है। इसके अलावा ट्रैक्टर एवं अन्य बड़े कृषि उपकरण बनाने वाली कंपनियों में एस्कॉर्ट्स और वीएसटी टिलर्स ट्रैक्टर्स को भी लाभ मिलेगा।

गौरतलब है कि मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 7.1 फीसदी रहा, जबकि बीते वर्ष इसी अवधि में यह 7.5 फीसदी था।

हालांकि एक अन्य उद्योग संगठन फिक्की के अनुसार मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में जीडीपी में वृद्धि हो सकती है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top