Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का सीधा लाभ किसानों को मिलेगा

 Sabahat Vijeta |  2016-05-06 15:55:26.0


  • मुख्यमंत्री ने फिरोजाबाद में 872 करोड़ रूपये से अधिक की 74 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया

  • जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को चेक भी वितरित किए

  • फिरोजाबाद जिले की सभी खराब सड़कों की मरम्मत कराए जाने की घोषणा

  • खुले में शौच जाने से मुक्त 40 गांव के प्रधान मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित

  • प्रदेश के विकास के लिए नेताजी द्वारा शुरू की गई योजनाओं को वर्तमान सरकार और अधिक मजबूती से आगे बढ़ा रही है

  • मुख्यमंत्री का जनपद फिरोजाबाद भ्रमण


cm-firozabadलखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज जनपद फिरोजाबाद में 872 करोड़ रुपए से अधिक की 74 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। इनमें 799.65 करोड़ रुपए लागत की 28 परियोजनाओं का शिलान्यास तथा 73.13 करोड़ रुपए की 46 परियोजनाओं का लोकार्पण शामिल है। उन्होंने जिले की सभी खराब सड़कों की मरम्मत कराए जाने की घोषणा की।


इस अवसर पर पुलिस लाइन, दबरई में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार बिना किसी भेदभाव के प्रदेश के सभी क्षेत्रों एवं वर्गों के विकास के लिए लगातार प्रयास कर रही है। शहरी एवं ग्रामीण इलाकों के संतुलित विकास पर ध्यान दिया जा रहा है। देश का सबसे लम्बा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे तेजी से बन रहा है, जिसका सीधा लाभ किसानों को मिलेगा। इसके किनारे बड़ी मण्डियों की स्थापना की जाएगी। इसी प्रकार, प्रदेश के पूर्वी इलाकों को जोड़ने के लिए, समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण कराया जा रहा है। इसके लिए राज्य सरकार ने अपने बजट में 1500 करोड़ रुपए की व्यवस्था की है। लखनऊ में मेट्रो रेल का कार्य तेजी से चल रहा है और इस वर्ष के अन्त तक यह सेवा आरम्भ हो जाएगी।


cm-firozabad-2श्री यादव ने कहा कि नेताजी मुलायम सिंह यादव ने प्रदेश के विकास के लिए जो योजनाएं शुरू की थीं, उसे वर्तमान राज्य सरकार ने और अधिक मजबूती से आगे बढ़ाने का कार्य किया है। तमाम जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से समाज के गरीब और कमजोर तबकों के जीवन स्तर में सुधार के प्रभावी प्रयास किए जा रहे हैं। ग्रामीण इलाकों में किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए बड़े पैमाने पर कामधेनु डेयरी परियोजनाओं की स्थापना कराई गई है। राज्य सरकार के प्रयासों के चलते प्रदेश दूध के उत्पादन में देश का नम्बर वन राज्य बन चुका है। राज्य सरकार की कामधेनु डेयरी परियोजना की नकल दूसरे प्रदेशों की सरकारें भी कर रही हैं।


मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के दूर-दराज क्षेत्रों के लोगों को अस्पतालों में इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए, ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा एवं ‘102’ नेशनल एम्बुलेंस सर्विस चलायी जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार निर्माण कार्य में लगे पंजीकृत मजदूरों एवं उनके परिवारों को बड़े पैमाने पर राहत पहुंचाने का काम कर रही है।


श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को समाजवादी पेंशन योजना के माध्यम से लाभान्वित कर रही है। यह देश की सबसे बड़ी पेंशन योजना है। इसे राज्य सरकार अपने संसाधनों से लागू कर रही है। अभी तक इसके जरिए 45 लाख गरीब परिवारों को हर महीने 500 रुपए की सहायता प्रदान की जा रही थी। इस वित्तीय वर्ष से समाजवादी पेंशन योजना का लाभ 55 लाख गरीब परिवारों को मिलेगा। सरकार गरीब किसानों के लिए लगातार काम कर रही है। कृषक दुर्घटना बीमा का दायरा और इसकी राशि बढ़ाई गई। सिंचाई, दवाई, पढ़ाई मुफ्त की गई। सरकार की योजनाएं समाज के हर तबके के लिए लागू की गईं, जिनका लाभ जनता तक पहुंचा।


cm-firozabad-3मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बिजली की कमी को दूर करने के लिए नए बिजली घरों की स्थापना की जा रही है, जिससे विद्युत आपूर्ति में सुधार होगा। उन्होंने कहा कि विद्युत उत्पादन, पारेषण और वितरण के क्षेत्र में भी कई उल्लेखनीय कार्य किए गए हैं, जिनका लाभ जनता को मिलने लगा है। राज्य सरकार ने ग्रामीण इलाकों के बेघर परिवारों को बढि़या एवं सौर ऊर्जा से रोशन होने वाले घर देने के लिए लोहिया ग्रामीण आवास योजना शुरू की है।


श्री यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार ने जनपद फिरोजाबाद सहित पूरे प्रदेश में बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने के लिए लगातार काम किया है। पानी की आपूर्ति बढ़ाने का कार्य किया गया है। पीने के पानी के इंतजाम लगातार किए जा रहे हैं। गांवों को जिला मुख्यालयों से जोड़ा जा रहा है। नौकरियों और रोजगार के क्षेत्र में समाजवादी सरकार के कार्यों का लाभ जनता को मिला है। शिक्षामित्रों को बड़े पैमाने पर सहायक अध्यापक बनाया गया। पुलिस बल की कमी को दूर करने के लिए बड़े पैमाने पर भर्तियां की गईं और आगे भी की जाएंगी। पुलिस भर्ती को आसान किया गया है। सिर्फ शिक्षा और पुलिस ही नहीं, बल्कि प्रदेश के हर विभाग में पारदर्शी ढंग से भर्तियों का काम तेजी से किया जा रहा है। प्रदेश की समाजवादी सरकार बिना किसी भेदभाव के सभी प्रदेशवासियों के कल्याण, तरक्की और खुशहाली के काम करने के साथ ही, पूरे प्रदेश में तेजी से विकास गतिविधियों को संचालित कर रही है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद फिरोजाबाद के विकास के लिए समाजवादी सरकार ने ऐतिहासिक कार्य किए हैं। इस अवसर पर उन्होंने राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को चेक वितरित किए। उन्होंने श्रम विभाग के अन्तर्गत संचालित साइकिल सहायता योजना के तहत 900 साइकिलों का वितरण किया। उन्होंने लोहिया ग्रामीण आवास योजना के अन्तर्गत 5 लाभार्थियों को बैंक ड्राफ्ट दिए। मिनी माइक्रो कामधेनु योजना के तहत लाभार्थियों को चेक वितरित किए। उन्होंने खुले में शौच से मुक्त जिले के 40 गांव के प्रधानों को सम्मानित किया।


इस अवसर पर मंत्रिगण, सांसद, विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, शासन व प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top