Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

आखि‍र शादी के बाद क्यों जरूरी है शारीरिक संबंध?

 Tahlka News |  2016-04-12 14:28:37.0

shadiनई दिल्ली, 12 अप्रैल. हर किसी के जीवन में कभी न कभी ये सवाल सामने आ खड़ा होता है कि क्या वैवाहिक जीवन के लिए शारीरिक संबंध जरूरी है? अंतरंग संबंधों का शादी पर क्या असर पड़ता है? क्या किसी रिश्ते की सफलता और असफला सिर्फ और सिर्फ इसी पर निर्भर करती है? क्या रिश्ता इसके बिना खत्म हा जाएगा?


शारीरिक संबंधों को लेकर हर किसी की अपनी सोच होती है. मूल रूप से ये प्यार जताने का एक तरीका है. जब दो लोग एक-दूसरे को लेकर पूरी तरह आश्वस्त हो जाते हैं और उनके बीच भरोसा कायम हो जाता है, उसके बाद ही वे शारीरिक संबंध के लिए आगे बढ़ पाते हैं.


हमारे समाज में शादी के बाद ही शारीरिक संबंधो को जायज माना जाता हैं लेकिन लिव-इन रिलेशन‍शिप ने इस सोच को काफी हद तक प्रभावित किया है. लेकिन ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी है कि किसी रिश्ते की कामयाबी के लिए शारीरिक संबंध कितने मायने रखते हैं:


1. प्यार जताने का एक जरिया
किसी भी रिश्ते के लिए शारीरिक संबंध या फिर अंतरंग संबंध बेहद महत्वपूर्ण होते हैं क्योकि ये प्यार जताने का बहुत कारगर तरीका हैं अक्सर देखा गया है कि जिन रिश्तों में सेक्स की कमी होती है उनमें बहुत जल्दी दरार पड़ जाती है या फिर कपल्स के बीच मन-मुटाव हो जाता है. सेक्सुअल लाइफ से ये भी पता चलता है कि पार्टनर्स के बीच कैसी अंडरस्टैंडिंग है. वे एक-दूसरे में कितनी रुचि रखते हैं और एक-दूसरे के लिए क्या सोचते हैं. किसी भी कपल की सेक्स लाइफ उनके बीच के भरोसे का प्रतीक होती है.



 3. तनाव दूर करने और झगड़ों को सुलझाने में
कई शोध में ये बात साबित हो चुकी है कि सेक्स तनाव कम करता है. ऐसे में शारीरिक संबंध तनाव कम करने के साथ ही छोटे-मोटे झगड़ों को सुलझाने में भी मददगार होता है. सेक्सुअल लाइफ से पार्टनर्स के बीच भरोसा बढ़ता है और उनमें एक-दूसरे को लेकर अगर कोई असुरक्षा की भावना है तो वह भी दूर हो जाती है.

5. स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद
कई शोध यह साबि‍त कर चुके हैं कि हेल्दी लाइफ के लिए सेक्स काफी कारगर होता है. सेक्स के बाद जो हॉर्मोन बनते हैं, वे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. इस दौरान एक मिनट में करीब पांच कैलोरीज खर्च होती हैं, जिससे यह काफी हद तक एक्सरसाइज करने जैसा फायदा देता है.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top