Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

90 विधायकों ने समझी यूपी-100 की कार्य प्रणाली

 Sabahat Vijeta |  2016-12-23 17:55:53.0

up-100


लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार के 90 सदस्यीय विधायकों के प्रतिनिधि मंडल ने यूपी 100 आपातकालीन सेवा के लखनऊ संपर्क केंद्र का भ्रमण किया। राजेंद्र चौधरी के नेतृत्व में इस 90 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने संपर्क केंद्र के संवाद कक्षए संप्रेषण कक्ष और समेकन कक्ष का भ्रमण किया और यूपी 100 सेवा की बारीकियों को समझा। यूपी 100 के अपर पुलिस महनिदेशक अनिल अग्रवाल ने प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को यूपी 100 सेवा की बारीकियों की जानकारी दी तथा संपर्क केंद्र के कक्षों का भ्रमण कराया। इस दौरान श्री अग्रवाल ने प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को इस सेवा से जुड़े सभी प्रश्नों का उत्तर दिया।


up-100-3


श्री अग्रवाल ने बताया कि यूपी 100 के संपर्क केद्र की यह विशेषता है कि यह विश्व का सबसे बड़ा पुलिस संपर्क केंद्र है जो 22 करोड़ नागरिकों की सूचनाएं प्राप्त करके सुरक्षा सुनिश्चित करेगा। इस सेवा में 3200 चार पहिया वाहन तथा 1600 दो पहिया वाहनों को शामिल किया जा रहा हैए जो दिन.रात 24 घंटे सेवा में तत्पर रहेंगे। प्रथम चरण में चार पहिया वाहनों को उतारा जा रहा है। प्रदेश के किसी भी कोने से 100 नंबर मिलाने पर कॉल लखनऊ संपर्क केंद्र में आएगी और वह सभी कॉल आउटसोर्सिंग से नियुक्त महिला संवाद अधिकारियों द्वारा प्राप्त की जाएंगी जो रिकॉर्ड होंगी। कार्य योग्य होने पर यह कॉल संप्रेषण अधिकारी को प्रेषित की जाएगी। संप्रेषण अधिकारी उस कॉल को इंटरनेट के माध्यम से सीधे नजदीकी पीआरवी को प्रेषित करेंगे व पीआरवी को मौके पर भेजेंगे। पीआरवी घटनास्थल पर पहुंचकर रिकॉर्डिंग व कृत कार्यवाही का विवरण संप्रेषण कक्ष में प्रेषित करेंगे।


up-100-2


नागरिकों की सहायता के लिए यूपी100 सेवा ने ऐप भी शुरु किया हुआ है, उसके माध्यम से भी सहायता ली जा सकती है। कोई भी नागरिक सोशल मीडिया के माध्यम से भी फोटो अथवा वीडियों या मैसेज के माध्यम से सहायता प्राप्त कर सकता है। यह प्रोजेक्ट एक वर्ष से भी कम समय में कार्यान्वित किया गया है जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।


राजेंद्र चौधरी ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को इस प्रोजेक्ट के लिए धन्यवाद दिया और जनता को शुभकामनाएं दी। उन्होने कहा कि यूपी 100 के माध्यम से पुलिस की पहुंच आम नागरिक तक हो गई है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top