Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

आशाओं पर खरा नहीं उतरा जेटली का बजट

 Sabahat Vijeta |  2016-03-01 14:45:00.0

rajendra-chaudharyलखनऊ, 1 मार्च. समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने कहा है कि केन्द्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा में वर्ष 2016-17 का जो बजट पेश किया है वह आम जनता की आशाओं पर खरा नहीं उतरा। जनता के अच्छे दिनों के उम्मीदों पर भी इसने पानी फेर दिया है। वित्तमत्री जी ने गाँव-किसान की बाते करके अपना राजनीतिक हित साधन करने की कोशिश जरुर की है किन्तु कुल मिलाकर ये वादे वादे ही रहने वाले हैं। यह बजट निश्चित रुप से किसान विरोधी है।


केन्द्रीय वित्तमंत्री के इस बजट से उत्तर प्रदेश के प्रति केन्द्र का एक बार फिर सौतेला व्यवहार उजागर हुआ है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रदेश की अपेक्षाओं के संबंध में केन्द्रीय वित्तमंत्री को पत्र लिखा था लेकिन उसका संज्ञान तक नही लिया। किसानों नौजवानों को राहत के नाम पर झूठे सपने दिखाए गए हैं। फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य की इसमें चर्चा नही है। बुन्देलखण्ड केन्द्र की उपेक्षा की मार झेल रहा है।


उत्तर प्रदेश सबसे बड़ा राज्य है पर केन्द्रीय बजट में इसकी जरुरतों की अनदेखी की गई है। किसानों के लिए फसल बीमा का लाभ किसानों को नही, बीमा कंपनियों को मिलेगा। किसानों की कर्ज माफी की पहल नही है, वह परेशानी में आत्महत्या करने को मजबूर है।


केन्द्रीय वित्तमंत्री के बजट में वैश्विक मन्दी की आड़ में अपनी प्रंशसा तो है किन्तु हकीकत में तो हालात अच्छे नही दिखते है। देश के निर्यात में 4.4 प्रतिशत और महंगाई दर में 5.4 प्रतिशत की गिरावट है। आयात में बढ़ोत्तरी होनी है। उत्पादन स्थिर है। कपड़े और सोने के गहने महंगे होने है। कृषि कल्याण से देश में महंगाई बढ़ेगी। आंकड़ो से विकास नही होने वाला है।


श्री जेटली ने कृषि क्षेत्र में 100 प्रतिशत विदेशी निवेश की छूट देने के साथ किसानों की आय दोगुनी करने का भी सपना दिखाया है। इसके लिए किसानों को सन 2022 तक इंतजार करना पड़ेगा। सभी गाँवों में बिजली का भी वादा है पर वह 2018 तक खिंचने वाला है। हर क्षेत्र में यह सरकार पीपीपी के भरोसे हैं।


आम आदमी को भरोसा था कि इस बार बजट में कम से कम आयकर की छूट सीमा बढ़ेगी पर आयकर स्लैब में कोई बदलाव नही हुआ। मध्यवर्गीय कर्मचारी वर्ग को छुटपुट राहतें देकर बहलाया गया है।

  Similar Posts

Share it
Top