Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

500 तथा 1000 रुपये के पुराने नोट बन्द होने से जनता को हो रही दिक्कतें दूर कराएं डीएम : अखिलेश

 Sabahat Vijeta |  2016-11-12 14:50:40.0

akhilesh




  • जिलाधिकारी ग्रामीण इलाके में नए करेंसी नोट की उपलब्धता के लिए बैंक अधिकारियों से तालमेल कर जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं: मुख्यमंत्री

  • नोट बदलने के लिए बैंकों द्वारा मोबाइल कैश वैन के संचालन की व्यवस्था करायी जाए

  • बैंक शाखा विहीन इलाकों में पूर्व से तयशुदा स्थानों पर बैंकों द्वारा विशेष शिविर के आयोजन की व्यवस्था कराई जाए

  • स्थानीय स्तर पर इस व्यवस्था का व्यापक प्रचार-प्रसार भी कराया जाए

  • मण्डलायुक्तों को इस व्यवस्था का प्रभावी अनुश्रवण करने के निर्देश


लखनऊ. भारत सरकार द्वारा 500 रुपए तथा 1000 रुपए के पुराने नोटों का चलन बन्द किए जाने के फैसले से जनता को हो रही कठिनाइयों के मद्देनजर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने-अपने जनपद की जनता, खास तौर पर ग्रामीण इलाके के लोगों को नए करेंसी नोट उपलब्ध कराने के लिए स्थानीय बैंक अधिकारियों से तालमेल कर जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं। इसके लिए सम्बन्धित जिलाधिकारी बैंक अधिकारियों के साथ तत्काल एक बैठक आयोजित करते हुए कार्य योजना बनाएं तथा उसके अनुरूप बैंकों से कार्यवाही सुनिश्चित कराएं।


मुख्यमंत्री ने कहा है कि जिलाधिकारी अपने जिलों में पुराने नोट बदलवाने के लिए बैंकों द्वारा मोबाइल कैश वैन का संचालन कराए जाने की व्यवस्था करवाएं, ताकि ग्रामीण इलाकों के लोगों को कम से कम असुविधा हो। उन्होंने कहा है कि न्याय पंचायत और ग्राम पंचायत स्तर पर बैंक शाखा विहीन इलाकों में पूर्व से तयशुदा स्थानों में बैंकों द्वारा विशेष शिविरों के आयोजन की व्यवस्था कराई जाए। इस व्यवस्था का स्थानीय स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार भी कराया जाए, जिससे ग्रामीण जनता को समय से इस व्यवस्था की जानकारी मिल सके तथा वे अपने नोट बदलवाकर राहत महसूस कर सकें।


श्री यादव ने मण्डलायुक्तों को इस व्यवस्था का प्रभावी अनुश्रवण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होेंने कहा कि केन्द्र सरकार के इस फैसले से गरीबों, किसानों, मजदूरों, महिलाओं, बुजुर्गों, दिव्यांगों, वेतनभोगियों, छोटे व्यापारियों सहित विभिन्न वर्गों के सामने आ रहीं गम्भीर दिक्कतों के कारण बैंकों से यह उपाय कराए जाने जरूरी हैं।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top