Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

नए नोट में जानवरों की चर्बी का इस्तेमाल, हिन्दुओं ने बैंक से की वापस लेने की मांग

 Vikas Tiwari |  2016-12-06 12:18:03.0



objection of Hindus

तहलका न्यूज़ ब्यूरो
नई दिल्ली. ब्रिटेन में हिन्दू संगठन ने सरकार के नए नोट के खिलाफ आक्रोश है. हिन्दू संगठनों की मांग है कि की सर्कार नए नोटों को वापस ले. ब्रिटेन में पांच पाउंड के नए नोट आए है जिसमें जानवरों की चर्बी का इस्तेमाल किया गया है. ब्रिटेन के हिंदू फोरम (एचएफबी) को इस से एतराज है.
हिंदू फोरम (एचएफबी) का कहना है कि प्लास्टिक के इस नोट में जानवर की वसा का प्रयोग किया गया है. एचएफबी संगठन ने बताया कि ऐसा जानबूझकर नहीं किया गया बल्कि लापरवाही का नतीजा है. इसके बावजूद बैंक ऑफ इंग्लैंड नए नोटों को वापस ले और जल्द से जल्द नोटों को चर्बीमुक्त बनाया जाए.


ब्रिटेन में बड़ी संख्या में भारतीय रहते हैं. इनमें बड़ी आबादी हिन्दुओं की है. ऐसे में ब्रिटेन सरकार इस विरोध को नजरअंदाज नहीं कर सकती। हिन्दुओं का कहना है कि मांसाहारी स्रोत का उपयोग पूरी तरह से अस्वीकार्य है. इसके विरोध में हस्ताक्षर अभियान शुरू हो चुका है. लगभग एक लाख 26 हजार लोगों ने दस्तखत कर दिए हैं. जब 150,000 हस्ताक्षर हो जाएंगे तो यह याचिका बैंक ऑफ इंग्लैंड को सौंप दी जाएगी. इसके अलावा सोशल मीडिया में भी यह मुद्दा काफी सुर्खियों में है. ब्रिटेन के इतिहास में यह पहली बार नहीं है जब नोट को लेकर विरोध दर्ज किया जा रहा है.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top