Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

भारत में 3 सालों में 350 फीसदी बढ़ा साइबर अपराध

 Sabahat Vijeta |  2016-08-25 16:31:25.0

cybercrime_1
नई दिल्ली| चाहे आप इसका दोष पुराने सिस्टम और उसके कमजोर प्रोटोकॉल को दें जो स्वाभाविक रूप से कमजोर है। लेकिन भारत में साल 2011-14 के दौरान साइबर अपराध में 350 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। एसोचैम और पीडब्ल्यूसी के संयुक्त अध्ययन में गुरुवार को यह जानकारी सामने आई है। ज्यादातर साइबर हमले अमेरिकी, तुर्की, चीन, ब्राजील, पाकिस्तान, अल्जीरिया, यूरोप और संयुक्त राज्य अमीरात से हुए हैं।


इस अधय्यन में कहा गया है कि इंटरनेट और स्मार्टफोन का इस्तेमाल बढ़ने के साथ ही भारत साइबर अपराधियों का पसंदीदा देश बन गया है। इसमें कहा गया है, "दुनिया भर में साइबर हमलों की आवृति और तीव्रता में बढ़ोतरी हुई है। न केवल आम लोगों को बल्कि उद्योग और सरकार को भी निशाना बनाया जा रहा है। साइबर अपराधियों का प्रोफाइल और उनकी मंशा तेजी से बदल रही है।"


इसमें कहा गया, "वहीं, अमेरिका में साइबर अपराध में करीब 50 फीसदी की वृद्धि देखी गई है, जबकि वहां का बुनियादी ढांचा काफी सुदृढ़ है।" इससे बचने के लिए इस अध्ययन में सुझाव दिया गया है कि उभरते साइबर खतरों से निपटने के लिए साइबर सुरक्षा संबंधी खुफिया और अंदरुनी जानकारियों को नियमित रूप से साझा किया जाना चाहिए, ताकि इन प्रणालियों के लचीलेपन में सुधार किया जा सके।"

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top