Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

यूपी चुनाव: एक ही जिले में 3 साल से जमे अफसरों को हटाने का आदेश

 Abhishek Tripathi |  2016-08-06 03:50:13.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
लखनऊ. निर्वाचन आयोग यूपी चुनाव को लेकर सक्रिय हो गया है। आयोग जल्द से जल्द चुनाव कराने के पक्ष में है। उप निर्वाचन आयुक्त उमेश सिन्हा ने मुख्य सचिव दीपक सिंघल के साथ बैठक कर निर्देश दिए हैं कि पिछले तीन साल एक ही जिले में तैनात अफसरों को तत्काल हटाया जाए। उमेश सिन्हा ने मुख्य सचिव से ये भी कहा कि स्तंत्र और निष्पक्ष रूप से चुनाव कराने के लिए ऐसे अफसरों का हटाया जाना बेहद जरूरी है।


उमेश सिन्हा के निर्देश के बाद मुख्य सचिव दीप‍क सिंघल ने एक ही जगह पर तीन साल से जमे आईएएस, पीसीएस, राजस्व, ग्राम विकास एवं पुलिस अफसरों को स्थानांतरित करने का आदेश दिया है। वहीं, सिन्हा ने सिंघल से कहा है कि चुनाव प्रक्रिया से सीधे जुड़े अफसरों के तबादले की कार्रवाई को जल्दी पूरा कर आयोग को रिपोर्ट सौंपी जाए।


सितंबर से लेंगे चुनावी तैयारियों का जायजा
विधानसभा चुनाव की तैयारियां परखने के लिए चुनाव आयोग सितंबर में यूपी का दौरा कर सकता है। मुख्य सचिव से मुलाकात के दौरान उप निर्वाचन आयुक्त उमेश सिन्हा ने इस बात के संकेत दिए। उन्होंने बताया कि अगले महीने मुख्य निवा्रचन आयुक्त डॉ. नसीम जैदी के नेतृत्व में आयोग चुनावी तैयारियां परखने आ सकता है। उम्‍्मीद है कि उसी दौरान आयोग यूपी चुनाव की तारीखों के बारे में भी संकेत दे।


सभी स्कूलों में करें बिजली का इंतजाम
उमेश सिन्हा ने दीपक सिंघल को साफ निर्देश दिए हैं कि चुनाव के लिए सितंबर महीने तक सभी स्कूलों में बिजली का इंतजाम किया जाए। इसके बाद सिंघल ने भी आदेश दिया है कि ऐसे स्कूल जहां बिजली नहीं हैं, वहां तत्काल बिजली की व्यवस्था की जाए।


बजट पर भी करें फोकस
मुख्य सचिव ने चुनाव संबंधी खर्चों के मद्देनजर प्रमुख सचिव वित्त को निर्वाचन विभाग को अवाश्यकतानुसार रकम की व्यवस्था अनुपूरक बजट के माध्यम से कराने के निर्देश दिए हैं। सचिवालय प्रशासन विभाग को कंप्यूटर, फैक्स मशीन, फोटोस्टेट मशीन, फर्नीचर एवं अन्य उपकरणों की व्यवस्था कराने को कहा गया है। वहीं, चुनाव संपन्न होने तक एनआईसी के माध्यम से स्टेअ वाइड एरिया नेटवर्क की व्यवसथा कराने के भी निर्देश दिए गए हैं।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top