Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

जानिए कैसे 20 रुपए में खुलवाएं सेविंग अकाउंट?

 Vikas Tiwari |  2016-11-20 09:14:40.0


post-office-in-india
तहलका न्यूज़ ब्यूरो


नई दिल्ली. अगर आप सोचते हैं कि सेविंग्स अकाउंट आप केवल बैंक में ही खुलवा सकते हैं, तो यह खबर आपके इस भ्रम को दूर करेगी. आप चाहे तों केवल 20 रुपए में पोस्ट ऑफिस में अपना सेविंग्स अकाउंट यानी कि बचत खाता खुलवा सकते हैं. इस अकाउंट पर भी आपको वो सब सुविधाएं मिलेंगे, जो बैंक के सेविंग अकाउंट पर मिलिती हैं.




आप किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर केवल 20 रुपए में अपना बचत खाता खुलवा सकते हैं. इसके लिए आपको एक फॉर्म भरने की जरूरत होगी.


इस अकाउंट में आपको 50 रुपए का मिनिमम बैलेंस रखना होगा. कई बैंकों की तरह इसमें 1000 रुपए या उससे ज्यादा का मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं है. इसके अलावा इस खाते पर आपको बैंक की ही तरह 4 प्रतिशत की दर से ब्याज भी मिलेगा.


जिस तरह बैंक में खाता खुलवाने पर आपको एटीएम कम डेबिट कार्ड बैंक जारी करता है, उसी तरह पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खुलवाने पर पोस्ट ऑफिस भी खाता धारक को डेबिट कार्ड की सुविधा देता है. इस कार्ड को आप एटीएम से पैसा निकालने और शॉपिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.


वैसे तो 20 रुपए में सेविंग्स अकाउंट खुलवाने पर चैक बुक इशू नहीं की जाती, लेकिन अगर आप पोस्ट ऑफिस से भी चैक की फैसिलिटी चाहते हैं तो इसके लिए आपको पांच सौ रुपए में अकाउंट ओपन करना होगा और इस अकाउंट में मिनिमम बैलेंस 500 रुपए रखना होगा, तभी आपको यह सुविधा मिल सकेगी.


बैंक की ही तरह पोस्ट ऑफिस में भी खाता खुलवाते समय अकाउंट में नॉमिनेशन की सुविधा मिलती है. इसके अलावा आप यह सुविधा अकाउंट खुलवाने के बाद भी ले सकते हैं.


- पोस्ट ऑफिस के अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर किया जा सकता है. यानी कि अगर आप किस एक शहर से दूसरे शहर में शिफ्ट हो रहे हैं, या किसी एक एरिया से दूसरे एरिया में शिफ्ट हो रहे हैं तो आप अपने अकाउंट को अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर करवा सकते हैं.


- एक पोस्ट ऑफिस में एक ही नाम से अकाउंट खुलवाया जा सकता है. यानी कि एक से ज्यादा अकाउंट एक नाम पर नहीं हो सकते. बैंकों की ही तरह पोस्ट ऑफिस भी माइनर के लिए अकाउंट खोलने की सुविधा देता है. खास बात यह है कि 10 वर्ष या इससे अधिक उम्र के बच्चे अपना अकाउंट खोल और ऑपरेट भी कर सकते हैं.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top